उत्तराखंड में अगले 2 दिन तेज बारिश मचाएगी कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

News

ABC NEWS: पहाड़ पर लगातार हो रही बारिश से उत्तराखंड (Uttarakhand) के ऋषिकेश (Rishikesh) में गंगा नदी उफान पर आ गई है. गंगा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ (Flood) का खतरा बढ़ गया है. उत्तराखंड में हो रही मूसलाधार बारिश से ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. पानी बढ़ने से गंगा नदी पर बने तमाम घाट जलमग्न हो गए हैं लेकिन भयंकर बाढ़ के बावजूद लोगों की लापरवाही जारी है. कुछ लोग गंगा के बढ़े जलस्तर के बावजूद नहाने पहुंच रहे हैं वहीं कई लोग ऐसे भी नजर आए जो सिर्फ सेल्फी लेने के लिए पहुंचे थे. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने 13 अगस्त और 14 अगस्त को उत्तराखंड में बहुत तेज बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

भूस्खलन का खतरा बढ़ा

उधर, ऋषिकेश में लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन का खतरा भी बढ़ गया है. कई जगह भूस्खलन होने से रास्ते बंद हो गए हैं. वहीं, प्रशासन की टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हैं. इस बीच, उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के कई जिलों में 14 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान है.

उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट

बता दें कि उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड के 6 जिलों में ये रेड अलर्ट 13 अगस्त से 14 अगस्त तक रहेगा. इन 6 जिलों में देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट है. वहीं, उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गढ़वाल और कुमाऊं के लोअर रीजन में अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. उसके बाद सक्रिय मानसून की स्थिति फिर से शुरू होने से पहले अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना है.

उत्तर भारत में कहां बारिश के आसार?

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम छिटपुट और काफी व्यापक बारिश का अनुमान है. इस अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश में और 15 अगस्त तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है पंजाब और हरियाणा में रविवार को बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार और 14 अगस्त को बारिश होने की उम्मीद है.

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी रविवार तक और जम्मू में भी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने ये भी कहा कि उत्तराखंड में 14 अगस्त तक भारी वर्षा हो सकती है. 14 अगस्त तक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके विपरीत, शेष उत्तर पश्चिम भारत में अगले सात दिनों में हल्की वर्षा की उम्मीद की जा सकती है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वी भारत में, रविवार तक हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी वर्षा की गतिविधि का पूर्वानुमान है. बारिश बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे क्षेत्रों में होने की संभावना है.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media