एनर्जी ड्रिंक्स पीने से तेजी से झड़ते बाल, ताकत बढ़ाने वाली ये चीजें भी करती हैं गंजा

Spread the love

ABC NEWS: उम्र बढ़ने के साथ हम सभी के शरीर में कई बदलाव होते हैं. चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, बालों का झड़ना और सफेद होना उम्र बढ़ने के संकेत हैं. अगर बात बालों की जाए तो कौन चाहेगा कि उम्र से पहले ही वो अपने बालों को खो दे. मर्द हो या औरत, बाल हर किसी के लिए जरूरी है. इससे आपकी पर्सनैलिटी जुड़ी होती है, लेकिन क्या हो जब आपको पता चले कि आप जो डेली रूटीन में ड्रिंक्स पी रहे हैं, उनसे आप अपने कीमती बाल खो रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन एक स्टडी में यह सामने आया है कि नियमित तौर पर एनर्जी ड्रिंक्स पीने से आपके बाल तेजी से झड़ते हैं.

क्या कहती है स्टडी

‘द सन’ के अनुसार, पुरुष एनर्जी ड्रिंक्स के काफी शौकीन होते हैं लेकिन नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक्स पुरुषों में गंजेपन के खतरे को 30 प्रतिशत बढ़ा देती हैं. रिसर्च में बताया गया कि ना सिर्फ एनर्जी ड्रिंक्स बल्कि फिजी ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक और यहां तक मीठी चाय और कॉफी का सेवन करने वालों को बालों के झड़ने (Energy Drinks Cause Hair Loss) का खतरा ज्यादा होता है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स से भी झड़ते हैं बाल

चीन की राजधानी बीजिंग की सिंघुआ यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने यह रिसर्च की थी जिसमें उन्होंने यह भी पाया कि फिजी ड्रिंक्स (कोक, पेप्सी जैसी सॉफ्ट कार्बोनेटड ड्रिंक्स) और स्पोर्ट्स ड्रिंक (इलेक्ट्रोलाइट युक्त ड्रिंक्स जो तुरंत एनर्जी हासिल करने के लिए एथलीट्स पानी की जगह पीते हैं) पीने से लोगों को इस समस्या होने का अधिक खतरा होता है.

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में दावा किया कि इस स्टडी में शामिल जो पुरुष नियमित रूप से प्रति सप्ताह एक से तीन लीटर के बीच इन ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, वो हेयरफॉल का तेजी से शिकार होते हैं.

वहीं, जो लोग हर दिन एक से अधिक बार चीनी युक्त ड्रिंक पीते थे, उनमें बालों के झड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक पाई गई, जो इस तरह के पेय पदार्थों को छूते तक नहीं थे.

स्टडी में जिन पुरुषों ने स्वीकार किया कि वो बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, वो औसतन एक सप्ताह में 12 बार चीनी युक्त ड्रिंक्स का सेवन करते हैं.

चार महीने तक की गई स्टडी

विशेषज्ञों ने इस दौरान 18 से 45 वर्ष के बीच के 1,000 से अधिक चीन के पुरुषों की खानपान की आदतों का चार महीने तक अध्ययन किया था.

इस दौरान उन्हें अपने खाने की आदतों के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पर नजर रखने के लिए कहा गया था.

हेयरफॉल के लिए ये फैक्टर भी हैं जिम्मेदार

स्टडी में सिर्फ ड्रिंक्स के बारे में ही आकलन नहीं किया गया बल्कि पुरुषों के खानपान से जुड़ी आदतों पर भी गौर किया गया. स्टडी में पता चला कि ऐसे पुरुष जो अपनी डेली लाइफ में सब्जियां कम और फास्ट फूड अधिक खाते थे, वो अधिक तीव्र गति से बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे थे.

इसके अलावा इस रिसर्च में चिंता (एन्जाइटी) का फैक्टर भी सामने आया. ऐसे पुरुष जो एन्जाइटी का ज्यादा सामना करते हैं, उन्हें भी यह जोखिम अधिक पाया गया.

इससे पहले भी कई रिसर्च यह सामने आया है कि बालों को मजबूत और सुंदर बनाए रखने का रहस्य हेल्दी डाइट लेना है.

बालों को बचाने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी

लंदन के स्किन एक्सपर्ट डॉ शेरोन वोंग ने द सन को बताया, ”हेयर फॉलिकल कोशिकाएं शरीर में दूसरी सबसे तेजी से विभाजित होने वाली कोशिकाएं हैं और इन्हें सभी पोषक तत्वों वाले एक संतुलित स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है. इसमें लीन प्रोटीन ( कम फैट, कार्ब्स और कोलेस्ट्राल वाले फूड्स), हेल्दी कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिन और खनिज शामिल होते हैं, लेकिन बालों के लिए कोई सुपरफूड नहीं है.”

वो इस बात को आगे समझाते हुए कहते हैं, ”चूंकि इंसानी शरीर के जीवित रहने के लिए बाल एक आवश्यक अंग नहीं है इसलिए शरीर बालों के विकास के लिए पोषक तत्वों के उपयोग को प्राथमिकता नहीं देता है. इसलिए आपको बालों को पोषण देने के लिए भी नियमित तौर पर ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. पोषक तत्वों की कमी बालों के पतले होने और झड़ने का एक आम कारण है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media