गुजरात विधानसभा चुनाव: 1 और 5 दिसंबर को: दो चरणों में वोटिंग, 8 दिसंबर को नतीजे

News

ABC NEWS: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का गुरुवार को ऐलान हो गया. गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा. गुजरात में हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुजरात में इस बार कुल 4.9 करोड़ वोटर मतदान में हिस्सा लेंगे. इनमें से 3,24,422 नए वोटर हैं.

गुजरात: ऐसा होगा चुनावी कार्यक्रम

कोरोना मरीज घर से कर सकेंगे मतदान

चुनाव के दौरान अगर कोई कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो कोरोना मरीज को घर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी.

कोई भी मतदाता फोन से ही कर सकता है शिकायत

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, कोई भी मतदाता अगर कोई शिकायत करना चाहता है. किसी उम्मीदवार या पार्टी द्वारा उसे प्रभावित किया जाता है, तो वह सीधे तौर पर मोबाइल फोन से चुनाव आयोग में शिकायत कर सकता है. शिकायत के 60 मिनट में टीम गठन करके 100 मिनट में शिकायत का समाधान किया जाएगा.

3,24,422 नए मतदाता- चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे. कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है. राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी.

142 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे

चुनाव आयोग के मुताबिक, 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन. 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी. इस बार शिपिंग कंटेनर भी पोल बूथ के रूप में होंगे यूज

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media