कानपुर में गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने हर-हर गंगे के जयघोष के साथ लगाई पुण्‍य की डुबकी

News

ABC NEWS: मां गंगा के अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर कानपुर के बिठूर के साथ शहर के प्रमुख घाटों पर भोर पहर से आस्था उमड़ा. बिठूर के ब्रह्मावर्त, पत्थर घाट, सीता घाट, महिला घाट, गुदारा घाट, रानी लक्ष्मी बाई घाट पर देशभर से पहुंचे श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे हैं. ब्रह्मावर्त घाट पर गंगा स्नान के साथ जरूरतमंदों में अन्न और वस्त्र दान की परंपरा का पालन भी श्रद्धालुओं द्वारा किया जा रहा है. वहीं, शहर के सरसैया घाट, अटल घाट और सिद्धनाथ घाट पर शहर के साथ आस-पास जिलों से पहुंच रहे श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. गंगा की धारा में दीपदान कर श्रद्धालु तट पर ही विधिवत आरती पूजन कर समृद्धि की प्रार्थना कर रहे हैं.

सरसैया घाट पर गंगा स्नान के लिए पहुंचे जालौन के लक्ष्मीनारायण, उरई के भगवानदास ने परिवार सहित आस्था की डुबकी लगाई. वहीं, शहर के 75 वर्षीय गुड्डी देवी और उनकी पड़ोसी श्रीकांत देवी ने भी परिवार सहित गंगा दशहरा पर पावन डुबकी लगाई. इसी प्रकार के बिठूर के घाटों पर कन्नौज, इटावा, झांसी, हरदोई सहित कई जिलों से पहुंच रहे श्रद्धालु गंगा स्नान पूजन कर रहे हैं. बिठूर में भोर पहर से ही आस-पास जिलों से श्रद्धालुओं का घाट पर आना जारी है. सरसैया घाट पर स्नान के लिए पहुंचे रमाकांत ने बताया कि मां गंगा के अवतरण दिवस पर पुण्य के लिए डुबकी लगाई. घाट पर जरूरतमंद में अनाज का दान कर उन्होंने विधिवत गंगा मईया की आरती कर पूजन अर्चन किया.

जाजमऊ में संध्याकाल होगा चुनरी उत्सव

मां गंगा सेवा समिति की ओर से प्रतिवर्ष गंगा दशहरा के पर्व पर जाजमऊ के सिद्धनाथ घाट पर चुनरी उत्सव का आयोजन किया गया. मंगलवार को भी समिति की ओर से गंगा मईया का दुग्धाभिषेक कर आरती पूजन किया गया.  श्रद्धालु नौका से चुनरी अर्पित कर विधिवत पूजन अर्चन कर रहे है. चुनरी उत्सव में शहर के साथ आस-पास जिलों से श्रद्धालु बड़ी संख्या में शामिल हों रहे है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media