Ganesh Chaturthi: कल है गणेश चतुर्थी, बप्पा को भोग में चढ़ाएं केसर मावा मोदक

News

ABC News: कल देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. है. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. 10 दिन तक चलने वाला यह पर्व अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाता है. इन 10 दिनों को बड़े धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दिनों बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है.

तो गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को इस खास चीज का भोग लगा सकते हैं. गणेश चतुर्थी पर बप्पा को तरह-तरह के फल और पकवानों का भोग लगाया जाता है. खासतौर पर मोदक का. अगर आप बप्पा को मोदक का प्रसाद चढ़ाना चाहते हैं तो आप केसर मावा मोदक का भोग लगा सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. मावा मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म करें. थोड़ा सा देसी घी डालकर दूध में अच्छी तरह मिला लें. फिर मिल्क पाउडर डालें और इसे तब तक घुमाते रहें जब तक आपको इसकी स्थिरता में भारी बदलाव न दिखाई दे. मिश्रण गाढ़ा हो जाने के बाद इसमें कुछ केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें. एक बार जब सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए और अच्छी तरह से पक जाए, तो मोदक मेकर की मदद लें. मिश्रण से कुछ भाग लेते हुए मेकर की सहायता से मोदक बनाना शुरू कर दें. आपके केसर मावा मोदक बनकर तैयार हैं. इन्हें भोग में बप्पा को चढ़ाएं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media