यूपी में चार दिन आंधी-बारिश के आसार, कानपुर में हीट स्ट्रोक से तीन की मौत

News

ABC NEWS: यूपी में ग्रीष्म लहर चरम पर है. खासतौर पर बुन्देलखंड, विंध्य और राजस्थान से सटे इलाके तप रहे हैं. मंगलवार को चित्रकूट में दिन का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. कानपुर में हीट स्ट्रोक से तीन की मौत हो गई. मगर मौसम विभाग की मानें तो अब इस तपन, तेज धूप और लू से राहत मिलने वाली है. इस सिलसिले की शुरुआत पूर्वांचल से हो चुकी है. बीते 24 घंटों के दौरान महाराजगंज में तीन दिन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. मौसम का यह बदला मिजाज जनजीवन के लिए काल बन गया. पूर्वांचल में तड़के आंधी-पानी के साथ ओले और बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हो गए. इस तरह खराब मौसम ने प्रदेश में सात लोगों की जान ले ली.

मंगलवार को बुंदेलखंड दहक उठा. वहीं मध्य उप्र के जिले भी तपते रहे. कानपुर में दो बुर्जुगों समेत तीन की हीट स्ट्रोक से जान चली गई. बुंदेलखंड में झांसी सबसे गर्म रहा. यहां पारा 45.1 डिग्री पहुंच गया. वहीं, बांदा, हमीरपुर में पारा 44.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. कानपुर मंडल में इटावा 43 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा.  मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को बूंदाबांदी होने के आसार हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पूर्वानुमान मोहम्मद दानिश ने बताया कि बुधवार 24 से 28 जून तक प्रदेश के विभिन्न अंचलों में आंधी-पानी का सिलसिला चलेगा.

दरअसल, मध्य पाकिस्तान और आसपास के ऊपर एक चक्रवातीय दबाव बना हुआ है. इसके अलावा एक अन्य चक्रवातीय दबाव पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से सटे इलाकों पर केन्द्रित है. इनके असर की वजह से प्रदेश के विभिन्न अंचलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार बन रहे हैं. मौसम विज्ञानी मो. दानिश के अनुसार अब हवा का रुख उत्तर पश्चिमी होगा, तपन से राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि बुधवार 24 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा बारिश के आसार हैं, हालांकि धीरे-धीरे पूरे प्रदेश का मौसम बदल जाएगा.

वैसे प्रदेश में आंधी-पानी का सिलसिला मंगलवार 23 मई से ही शुरू हो चुका है. बीते 24 घंटों के दरम्यान महाराजगंज में तीन, महाराजगंज के निचलौल में दो, गोरखपुर, कुशीनगर के हाटा, देवरिया और बलरामपुर के तुलसीपुर में एक-एक सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. मंगलवार को दिन का तापमान आगरा में 46, बागपत में 45, गौतमबुद्धनगर में 44.2, झांसी में 45, कानपुर में 44.4, मथुरा वृंदावन में 46.3 और लखनऊ में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लखनऊ और आसपास के क्षेत्र में दिन में उसम और पसीने से लथपथ कर देने वाली गर्मी से जनजीवन बेहाल रहा.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार 24 मई से सोमवार 29 मई तक प्रदेश के विभिन्न अंचलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का सिलसिला चलेगा. खासतौर अगले चार दिन मौसम में होने वाला बदलाव जनजीवन को ज्यादा प्रभावित करने वाला है क्योंकि 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी, गरज चमक के साथ बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं.

पूर्वांचल में मौसम का मिजाज बदला, आंधी-पानी से दर्जनों पेड़ गिरे
यूपी के विभिन्न अंचलों में मंगलवार को मौसम का बदला मिजाज जनजीवन के लिए काल बन गया. पूर्वांचल में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए. पूर्वांचल में तड़के आंधी-पानी के साथ ओले और बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हो गए. सबसे ज्यादा तीन मौतें कुशीनगर में हुईं. 42 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी में दो दर्जन से ज्यादा पेड़ और खंभे धराशायी हो गए, इससे बिजली व्यवस्था भी धड़ाम हो गई.

गोरखपुर-बस्ती मंडल में करीब तीन बजे मौसम का मिजाज अचानक बदल गया. तेज रफ्तार हवा के साथ बारिश शुरू हो गई. गोरखपुर के सहजनवा, कैंपियरगंज, घघसरा, पाली के कई इलाकों में ओले भी गिरे. सिद्धार्थनगर के शोहतरगढ़ में छत पर सो रही वृद्धा की दीवार गिरने से उसके मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई, जबकि बेटा-बहू गंभीर रूप से घायल हो गए. कुशीनगर के हाटा में दीवार गिरने से महिला की जान चली गई तो वहीं तुर्कपट्टी में झोपड़ी के नीचे दबकर एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया.

गोरखपुर के चौरीचौरा में चार, सोनबरसा में एक और सरदारनगर में एक व्यक्ति घायल हो गया. दोनों मंडलों में एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर बिजली भी गिरी, जिसकी चपेट में आने से कुशीनगर के रामकोला में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि महराजगंज के घुघली क्षेत्र में तीन और गोरखपुर में एक व्यक्ति झुलस गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media