दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मिली पर छठ पूजा की अनुमति, 2 साल से लगी थी रोक

News

ABC NEWS: दिल्ली में दो साल बाद छठ महापर्व सार्वजनिक तौर पर मनाया जा सकेगा. इसकी अनुमति दिल्ली सरकार ने दी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि छठ मनाने के लिए सभी सुविधाओं के 1100 घाट बनेंगे. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि साल 2014 में 69 स्थानों पर छठ पूजा मनाई जाती थी. इस बार 1100 स्थानों पर छठ पूजा मनाई जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि छठ पूजा की व्यवस्थाओं पर पहले 2.5 करोड़ रुपये सरकार खर्च करती थी लेकिन अब 25 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पूजा के लिए कई स्पेशल तैयारियां की जा रही हैं. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके अतिरिक्त टैंट, साउंड सिस्टम, एलईडी, सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. दिल्ली में 24 घंटे बिजली रहेगी, पावर बैकअप और पीने के पानी का प्रबंध होगा. साफ-सफाई और शौचालयों का प्रबंध होगा. हर जगह एंबुलेंस का इंतजाम होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार सुरक्षा पर खास ध्यान दे रही है और विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘‘पिछले दो साल में महामारी के कारण यह त्योहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया गया. मुख्यमंत्री ने लोगों से न केवल अपने लिए, बल्कि देश को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से राहत दिलाने के लिए छठी मैया से प्रार्थना करने का अनुरोध किया. केजरीवाल ने कहा, ‘‘संक्रमण की तीव्रता बेशक कम हो गई है, लेकिन महामारी अब भी बरकरार है. कृपया कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाएं और मास्क पहनें. जुर्माना भले ही हटा दिया गया है, लेकिन कृपया नियमों का पालन करें. बता दें कि छठ पर्व 30 और 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग छठ पर्व मनाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media