धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए जरूर लगाएं शमी का पौधा, इस विधि से करें पूजन

News

ABC NEWS: दीपावली धन की देवी मां लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष दिन होता है. धार्मिक मान्यता है कि दिवाली की रात मां लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करने आती हैं, इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष उपासना करने से सुख-समृद्धि के साथ धन-धान्य में वृद्धि होती है. दिवाली का त्योहार धनतेरस से प्रारंभ होता है. जो भी भक्त इस दिन सच्ची श्रद्धा से मां लक्ष्मी की आराधना करता है, उसकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उसके जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होता है. दिवाली और धनतेरस पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई विशेष उपाय बताए गए हैं. आइये जानते हैं धनतेरस व दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न करना चाहिए.

शमी का पौधा लगाएं
पंडित इंद्रमणि घनस्याल के अनुसार, हिंदू धर्म में शमी को पूजनीय और चमत्कारी पौधा माना गया है. शमी का पौधा धन को आकृषित करता है. इसे घर में लगाने से धन- धान्य की कभी कमी नहीं होती. शमी के पौधे का संबंध मां लक्ष्मी और शनि देव के साथ माना गया है.

दिवाली व धनतेरस पर शमी का पौधा लगाना शुभ व फलदायी होता है. ऐसा माना जाता है कि शमी के पौधे के साथ देवी लक्ष्मी का भी घर पर आगमन होता है. इससे मां लक्ष्मी की कृपा सदैव परिवार पर बनी रहती है.

इस तरह करें पूजा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली व धनतेरस पर शमी के पौधे को घर पर लगाएं और उसकी विशेष पूजा-अर्चना करें. प्रतिदिन उसमें ताजा जल अर्पित करें और शाम के वक्त पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं.

शमी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सुख-समृद्धि का वास होता है. किसी की कुंडली में अगर शनि ग्रह खराब स्थिति में हो तो उसे दिवाली या धनतेरस पर शमी के पौधे का ये उपाय जरूर करना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media