स्वस्थ और लंबी उम्र के लिए बस रोजाना करें ये आसान से उपाय, नहीं छू पाएगा आपको बुढ़ापा

News

ABC NEWS: हर इंसान लंबी उम्र चाहता है लेकिन आजकल की खराब जीवनशैली में इंसान की उम्र लगातार कम होती जा रही है. आयुर्वेद के अनुसार, लंबी उम्र का सीधा संबंध अच्छी सेहत से है. यह तभी संभव है जब इंसान बीमारियों से दूर रहे और पूरी तरह स्वस्थ रहे.

लंबी आयु के लिए अपनी दिनचर्या को ठीक बनाना होगा. 35 के आसपास की उम्र तक आपको अपने खान-पान और रहन-सहन में बदलाव लाना शुरू कर देना चाहिए.  उम्र बढ़ने के साथ जिम्मेदारियों का बोझ भी बढ़ता जाता है और शारीरिक क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसलिए अगर समय रहते हम अपनी जीवनशैली में बदलाव ले आएं तो हम अधिक उम्र तक स्वस्थ जीवन बिता सकते हैं.


35 के आसपास आते-आते जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लेनी चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए समय पर सोना और जागना जरूरी है, इससे आपकी दिनचर्या ठीक रहती है. किसी भी स्थिति में सुबह का नाश्ता ना छोड़ें. नाश्ते में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें. रात में जल्दी और हल्का भोजन करें ताकि सोने तक भोजन के पचने की प्रक्रिया पूरी हो जाए.

भोजन से पहले सलाद खाएं. भोजन में दालें, सब्जियां और साबुत अनाज को जगह दें. दिन में एक बार सुबह 10 से दो बजे के बीच फल जरूर खाएं. 35 के बाद हर हाल में घी, तेल, मक्खन और मसाले वाले भोजन से दूर रहना शुरू कर दें. अगर करना भी हो तो सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें. फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए योग और मेडिटेशन को लाइफ का हिस्सा बनाएं.


इस खबर में बताए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं इसलिए किसी भी उपचार/दवा/डाइट को अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media