Flying Car की टेस्टिंग सफल, 90 मिनट तक भरी उड़ान… आप भी देखिए

News

ABC NEWS: अगर आप कार या टैक्सी में ऑफिस या फिर घर से बाहर कहीं जाते हैं और जाम में फंसकर परेशान होते हैं, तो आपके लिए राहत भरी खबर है. जल्द ही ट्रैफिक जाम के झाम से आजादी मिलने वाली है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि Flying Taxi की सुविधा अब हकीकत बनने से चंद कदम ही दूर है. दुबई (Dubai) में चीनी कंपनी की फ्लाइंग कार (Chinese Flying Car) ने करीब 90 मिनट की सफल उड़ान भरी. इसकी टेस्टिंग फ्लाइंग टैक्सी के रूप में की गई.

सफल रही Flying Car की टेस्टिंग

रायटर्स के मुताबिक, चीनी इलेक्ट्रॉनिक वाहन निर्माता Xpeng Inc ने UAE के दुबई में अपनी फ्लाइंट कार की पहली टेस्टिंग की. रिपोर्ट में कहा गया कि इस फ्लाइंग कार (Flying Car) को पब्लिक टैक्सी के रूप में पेश किया जा रहा है और इसका नाम X2 रखा गया है. इस सफल टेस्टिंग के बाद कंपनी की तैयारी इसे ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने की है.

दो सीटों वाली है X2 फ्लाइंग कार

X2 Flying Car की सोमवार को हुई टेस्टिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे देखने से पता चलता है कि ये दो सीटों वाली फ्लाइंग कार है. इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी के रूप में सफल टेस्टिंग करने वाला XPeng का एक्स2 एक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमान है, जो फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी पर आधारित है.

130 किमी/घंटे की रफ्तार

इस फ्लाइंग कार में 8 प्रोपेलर दिए गए हैं, जो इसके चारों कोनों में दो-दो के सेट में मौजूद हैं. रिपोर्ट के अनुसार, XPeng X2 अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. दुबई में टेस्ट फ्लाइट के दौरान इसे 90 मिनट तक उड़ाया गया है. यह इंटेलिजेंट फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑटोनॉमस फ्लाइट कैपिबिलिटी से लैस फ्लाइंग कार है.

500 किलो भार ले जाने में सक्षम

रिपोर्ट की मानें तो यह फ्लाइंग कार 500 किलोग्राम तक का भार ले जाने में सक्षम है. यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और जीरो कार्बन उस्तर्जन वाली कार है. XPeng Aeroht के जनरल मैनेजर मिंगुआन किउ (Minguan Qiu) ने कहा कि हम ग्लोबल मार्केट में एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं. इसके लिए हमने सबसे पहले दुबई शहर को चुना है, क्योंकि यह दुनिया का सबसे एडवांस शहर है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media