अमेरिकी मार्केट में आ गयी उड़ने वाली कार, लोग कर रहे हैं बुकिंग, इतनी है कीमत

Spread the love

ABC NEWS: पेट्रोल, डीजल, CNG और इलेक्ट्रिक के बाद फ्लाइंग कार मार्केट में आने लगी हैं. अभी तक आपने इस तरह की कार्स की कहानी सुनी रही होगी या फिर किसी मूवी या कार्टून में देखा रहा होगा. मगर अब ये हकीकत है. आप अपने लिए उड़ने वाली कार खरीद सकते हैं. उड़ने वाली कार का सीधा सा मतलब है कि ऐसी गाड़ी, जिसे आप रोड पर चला सकें और आसमान में उड़ा भी सकें.

अमेरिकी बाजार में Switchblade पहली फ्लाइंग कार है, जिसे आप खरीद सकते हैं. इस कार को लगभग दो हजार लोगों के बुक भी करा लिया है. इस कार को बनाने में Samson Sky ने 14 साल खर्च कर दिए.

इतने सालों तक डिजाइन, आर एंड डी और फंड रेजिंग पर काम करने के बाद Samson Sky की पहली फ्लाइंग कार ने हाई स्पीड टैक्सी टेस्टिंग को पूरा कर लिया है. इस कार को 87Mph की रफ्तार पर उड़ाने के साथ ही ब्रेक टेस्टिंग भी हुई है.

तो फिर ये कार है या प्लेन?

आप इसे दोनों कह सकते हैं. यानी यह एक कार भी है और एक प्लेन भी है. अमेरिकी बाजार में इस गाड़ी को तीन पहिए वाली मोटरसाइकिल की लिस्ट में डाला गया है, लेकिन यह उड़ भी सकती है. कार में आपको एक पायलट और एक पैसेंजर का स्पेस मिलता है. इसे आप रोड पर दौड़ा भी सकते हैं और आसमान में उड़ा भी सकते हैं.

सब कुछ इतना आसान भी नहीं

फ्लाइंग कार का हकीकत में बदलना बहुत रोमांचक है. मगर ये वैसा ख्वास है, जो पूरा होकर भी अभी अधूरा है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको रनवे की जरूरत होगी. यानी कानूनी तौर पर आप इसे किसी फ्लाइट वाले प्रोटोकॉल फॉलो करके ही उड़ा सकेंगे. इसका ये भी मतलब है कि कार की टेक ऑफ और टेक डाउन लोकेशन किसी एयरप्लेन वाली ही होगी.

कहां उड़ा सकेंगे ये कार?

ये सवाल बहुत से लोगों के मन में आ रहा होगा. वैसे कंपनी का तो कहना है कि ‘जहां आपकी मर्जी हो वहां उड़ा सकते हैं’. मगर हकीकत ये नहीं है. फिलहाल अमेरिका में प्राइवेट फ्लाइंग टैक्सी के लिए कोई विशेष फैसिलिटी डेवलप नहीं की गई है. इसके अलावा एयरपोर्ट्स पर कार ओनर अपने स्लॉट कैसे बुक करेंगे इसकी जानकारी भी अभी नहीं है.

आपको खुद बनानी होगी कार?

आसमान के लिए Switchblade का रजिस्ट्रेशन एक्सपेरिमेंटल होमबिल्ट एयरक्राफ्ट वाला है, जबकि रोड पर इसका रजिस्ट्रेशन कस्टम मोटरसाइकिल या किट कार का है. इसलिए इसे खरीदने वालों को यह कार खुद बनानी होगी.

कंपनी की मानें तो इस कार को तैयार करने में एक आम आदमी को दो हजार घंटों का वक्त लगेगा. या फिर वे चाहें तो Samson Builder असिस्ट सेंटर की मदद ले सकते हैं. जहां कंपनी का दावा है कि उन्हें एक हफ्ते का वक्त लगेगा.

लाइसेंस भी चाहिए होगा क्या?

ये सवाल आपके दिमाग में आ सकता है. क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास कार ड्राइव करने का लाइसेंस होगा. मगर इसे चलाने के लिए आपको कार और एविएशन दोनों का लाइसेंस चाहिए होगा. कंपनी ने बताया है कि उसकी कार को बुक करने वालों में 20 परसेंट लोग नॉन पायलट हैं.

कितनी है कीमत?

अब बात कार की कीमत पर कर लेते हैं. एक करोड़ या दो करोड़ रुपये की कार सुनना आपके लिए सामान्य हो सकता है. इसकी कीमत भी ऐसी ही है. इसके लिए आपको 1.7 लाख डॉलर (लगभग 1.35 करोड़ रुपये) खर्च करने होंगे. हालांकि, यह इसकी अनुमानित कीमत है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media