फिर शुरू होगी काशी से काबा की उड़ान, हजयात्रा के लिए इसी हफ्ते आनलाइन नि:शुल्क आवेदन

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश राज्य हज कमेटी ने इस सप्ताह हजयात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देगी. हज कमेटी के चेयरमैन मोहसिन रजा एमएलसी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केन्द्र से जारी होने वाली नई हज नीति का इंतजार हो रहा था जो कि अब जारी हो गई है. लंबे समय बाद इस बार वाराणसी से भी तीर्थ यात्री हज पर जा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि इस बार की हज यात्रा में इस बार आनलाइन आवेदन नि:शुल्क होगा. पहले आवेदन शुल्क 400 रुपये प्रति हजयात्री लगता था. इसके अलावा हज यात्रा में आने वाले खर्च में भी कमी आएगी. करीब 50 से 60 हज़ार प्रति हाजी हजयात्रा का खर्च कम होगा.

45 वर्ष से ऊपर की महिलाएं भी अब हज यात्रा के लिए स्वतंत्र आवेदन और हज यात्रा कर सकती हैं. पहले बिना महरम के नहीं कर सकती थीं हज यात्रा.

बैग,सूटकेस, छाता, चादर का पैसा नहीं जमा कराया जाएगा. अपने स्तर पर हाजी खरीदकर समान ले जाएंगे. बुज़ुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. 1.75 लाख में 80 फीसदी हाजी हज कमेटी से जाएंगे जबकि 20 फीसद प्राइवेट टूर ऑपरेटर से जाएंगे.

मोहसिन रजा ने नई हज पॉलिसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय मंत्री  स्मृति ईरानी  के प्रयासों की सराहना करते हुए इन दोनों के प्रति आभार व्यक्त किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media