भारत में सबसे पहले अमृतसर में नजर आया सूर्यग्रहण, आसमान में अद्भुत नजारा

News

ABC News: आज (25 अक्टूबर को) साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ रहा है. आज का ग्रहण भारत में करीब 2 घंटे तक दिखेगा. इसे देश के अधिकतर हिस्सों में देखा जा सकेगा. देश में सबसे पहले इसे अमृतसर में शाम 4.19 बजे से देखा गया. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स अपने यूट्यूब चैनल पर लद्दाख के हनले में एक वेधशाला  से ग्रहण की लाइव स्ट्रीम की मेजबानी कर रहा है.

यह मत भूलें कि ग्रहण के दौरान सूर्य को देखना अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा खतरनाक होता है. ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य की ओर न देखें, जब तक कि यह क्षितिज पर कम न हो और हल्के लाल रंग में दिखाई न दे. यदि आप सीधे ग्रहण देखना चाहते हैं, तो घटना को देखने के लिए ग्रहण के चश्मे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. आदर्श रूप से, ग्रहण के चश्मे की तलाश करें जो ISO 12312-2 अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हों. सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करना जरूरी बताया गया है. स्नान के बाद मंदिर में देवी-देवताओं को भी स्नान कराएं. घर में अगर मंदिर है तो ग्रहण के बाद वहां गंगाजल जरूरी छिड़कें. ग्रहण के बाद भोजन कर सकते हैं. ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पहले और ग्रहण खत्म होने के 12 घंटे बात तक होता है. सूतक काल के दौरान मंदिरों में पूजा नहीं करनी चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media