अधूरी तैयारियों के साथ मोतीझील रोड पर पहला चार्जिंग स्टेशन शुरू

News

ABC NEWS: शुक्रवार को मोतीझील रोड पर अधूरी तैयारियों के साथ शहर का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया. चार्जिंग स्टेशन में अभी तक बिजली का मीटर तक नहीं लग सका है. उद्घाटन के दिन पर भी आधे घंटे के लिए जगाड़ से बिजली की व्यवस्था की गई. 18 रुपए प्रति यूनिट की दर से वाहन चार्ज किए जा सकेंगे.

महापौर ने फीता काटकर किया उद्घाटन
महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने चार्जिंग स्टेशन का फीता काटकर इसका उद्धाटन किया. करीब 2 महीने से चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार था. 2 महीने बाद भी बिजली का मीटर तक नहीं लग सका. वहीं स्टेशन में कार 35 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी. एक बार में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी. स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज कर सकेंगे. एक बार में फुल चार्ज करने में कार मालिक को करीब 500 रुपए चार्ज देना होगा.

18 रुपए प्रति यूनिट हो सकते हैं रेट
नगर निगम ने प्राइवेट कंपनी को शहर में 2 चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम दिया था। कंपनी के टेक्निकल मैनेजर ऋषभ कुमार ने बताया,”एक स्टेशन बनाने में करीब 40 लाख रुपए खर्च आता है. चार्जिंग स्टेशन में प्रति यूनिट 18 रुपए हिसाब से पेमेंट करना पड़ेगा.

इस प्रकार कर सकेंगे गाड़ी चार्ज
ऋषभ ने बताया,”चार्जिंग स्टेशन को यूज करने से पहले कंपनी का एप ElectriVa डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इसके वॉलेट को रिचार्ज करना होगा. फिर मशीन पर लगे QR कोड को एप से स्कैन करना होगा. प्लग को गाड़ी से कनेक्ट करने के बाद बटन दबाना होगा. इसके दबाते ही गाड़ी चार्ज होना शुरू हो जाएगी. इसके अलावा RFID टैग से भी गाड़ी को चार्ज किया जा सकेगा.”

एप से ही कट जाएंगे रुपए
आप जितना चार्ज करेंगे, उतनी यूनिट के हिसाब से आपके एप के वॉलेट से रुपए कट जाएंगे. चार्जिंग स्टेशन में 3 तरह के चार्जर लगाए गए हैं. एक चार्जर 60 वॉट का है, इसमें एक बार में 2 कारें चार्ज हो जाएंगी. एक चार्जर 22 किलोवॉट का है। इसमें एक बार में एक कार ही 50 मिनट में चार्ज हो पाएगी.

स्कूटी और ई-रिक्शा भी कर सकेंगे चार्ज
चार्जिंग स्टेशन में स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज करने का ऑप्शन दिया गया है. इनके लिए 10 किलोवॉट का चार्जर लगाया गया है। इसमें एक बार में 3 स्कूटी या ई-रिक्शा चार्ज हो जाएंगे. इन्हें फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटा तक लगेगा। साकेत नगर में बनकर तैयार चार्जिंग स्टेशन भी जल्द शुरू किया जाएगा.

एप से स्लॉट कर सकेंगे बुक
कंपनी के एप पर चार्जिंग स्टेशन के लिए आप स्लॉट भी बुक करने की सुविधा मिलेगी. आपको ये भी पता चल जाएगा कि चार्जिंग स्टेशन में कितनी गाड़ियां चार्ज में लगी हैं. आप अपनी सुविधानुसार गाड़ी चार्ज के लिए अलग से टाइम ले सकेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media