किदवईनगर की 40 दुकान मार्केट में भीषण आग, फायर बिग्रेड के पहुंचने से पहले 13 दुकानें राख

News

ABC NEWS: कानपुर के किदवईनगर की 40 दुकान बाजार में सोमवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई. देखते ही देखते 20 फीट ऊपर तक आग की लपटें उठने लगीं और एक के बाद एक 13 अस्थाई दुकानें जलकर राख हो गईं. दुकानदारों की सूचना के बाद 30 मिनट के बाद फायर ब्रिगेड की 3 गाड़ियां पहुंची लेकिन तब तक आग ने 13 दुकानों को चपेट में ले लिया था.

लोगों ने बुझाने का प्रयास किया, मगर नाकाम रहे
बाबूपुरवा थाना प्रभारी प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि किदवईनगर में 40 दुकान बाजार है. आशंका है कि सोमवार भोर में शॉर्ट सर्किट से किसी दुकान में आग लगी. जब तक लोग समझ पाते और बुझाने का प्रयास करते. आग बढ़ती चली गई और एक के बाद एक करीब 13 दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया.

आग की सूचना पर दुकानदार और इलाके के लोगों की भीड़ जमा हो गई, लेकिन आग पर काबू नहीं पास सके. सूचना पर पहुंची दमकल की 3 गाड़ियों ने करीब डेढ़ से दो घंटे की मशक्कत से आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया. दुकानदारों ने बताया कि आग की चपेट में आने से उनकी दुकान के साथ ही पूरा सामान जलकर खाक हो गया.

दुकानदारों ने कहा- 50 लाख का नुकसान
आग पर काबू पाने के बाद जिला प्रशासन की ओर से पहुंची एसीएम-2 की टीम और फायर ब्रिगेड की टीम ने दुकानों का ब्योरा जुटाया. सामने आया कि अग्निकांड से 13 दुकानदारों का करीब 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. एसीएम ने सूची बनाकर डीएम विशाख जी. को सौंप दी है. जिला प्रशासन ने दुकानदरों को मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया है.

पूरी बाजार तबाह होने से बची
कानपुर की 40 दुकान बाजार के ठीक सामने ही ओ-ब्लॉक सब्जी मंडी में साउथ सिटी का फायर स्टेशन बना हुआ है. आग की सूचना मिलते ही महज 5 से 10 मिनट में एक के बाद एक 3 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और जवान पहुंच गए. इसके चलते आग को पूरी मार्केट में बढ़ने से रोकने के साथ ही करीब दो घंटे में पूरी तरह से काबू पा लिया. अगर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंचने में जरा सी भी देरी हो जाती तो शायद आग पूरे बाजार को अपनी चपेट में ले लेती तो बड़ा हादसा हो जाता.

त्योहार के चलते दुकानों में भरा था माल
बातचीत के दौरान दुकानदरों ने बताया कि त्योहार के चलते उन्होंने अपनी दुकानों में माल भर रखा था. कपड़ा, जूता-चप्पल और कॉस्मेटिक समेत जितनी भी दुकानें हैं. सभी ने ईद के चलते दुकानों में लाखों का माल भरा हुआ था. दुकानदारों ने बताया कि किदवईनगर का बाबूपुरवा इलाके में मुस्लिमों की बड़ी आबादी रहती है. इसके चलते 40 दुकान बाजार ईद में गुलजार रहती है.

हर साल लगती है आग, शॉर्ट सर्किट या खुराफात
​​​​​​40 दुकान बाजार के व्यापारियों ने बताया कि ये कोई पहला मामला नहीं है. हर साल इसी तरह दुकानों में आग लग जाती है. व्यापारियों ने कहा कि यह शॉर्ट सर्किट या कूड़े से आग नहीं लगती है. यहां कुछ अराजक तत्वों की खुराफात से आग लगती है.

बाबूपुरवा थाना प्रभारी ने बताया कि अगर व्यापारियों को कुछ ऐसी आशंका है, तो आसपास के CCTV फुटेज की जांच कर ली जाएगी. फिलहाल शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media