चीन के हेनान प्रांत में फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग, 36 लोगों की मौत और 2 लापता

News

ABC NEWS: चीन के हेनान प्रांत में स्थित एक कंपनी में भीषणा आग लगने से 36 लोगों की मौत हो गई. स्थानीय सरकार ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि घटना में 2 लोग घायल हो गए, जबकि 2 अन्य लापता भी हैं. आग जिस कंपनी में लगी वहां रसायन और अन्य औद्योगिक सामान बनाए जाते हैं. वेनफांग जिला सरकार के अनुसार, आग सोमवार शाम चार बजे के आसपास लगी और दमकलकर्मियों ने करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद उस पर काबू पाया. मौके पर 200 से अधिक कर्मी खोज और बचाव अभियान में लगाए गए. 60 दमकल कर्मी भी घटनास्थल पर भेजे गए.

आग लगने की वजह और हादसे में कंपनी के कितने कर्मचारी मारे गए, इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और भ्रष्टाचार के कारण सुरक्षा संबंधी उपायों में कोताही बरतना आम बात बन गई है. उत्तरी बंदरगाह शहर तिआंजिन में एक रासायनिक गोदाम में 2015 में हुए भीषण विस्फोट में 173 लोग मारे गए थे. मृतकों में से अधिकतर दमकल कर्मी और पुलिस अधिकारी थे.

सितंबर में 42 मंजिला इमारत में लगी थी आग

इस साल सितंबर में चीन के चांग्शा शहर में बड़ा हादसा हुआ था. यहां एक 42 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग इतनी तेजी से फैली की इमारत के सभी तल इसकी चपेट में आ गए. जिस इमारत में आग लगी, उसमें चीन की दूरसंचार कंपनी चाइना टेलीकॉम का दफ्तर है. फायर ब्रिगेड की 36 गाड़ियां आग बुझाने में लगाई गईं.

चांग्शा में लगी आग के बाद 17 फायर स्टेशनों से 280 से ज्यादा फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को राहत और बचाव कार्य के लिए भेजा गया था. जिस बिल्डिंग में आग लगी, वह साल 2000 में बन कर तैयार हुई थी जब ये बनी थी तो अपने समय में चांग्शा शहर की सबसे ऊंची बिल्डिंग थी. इसकी ऊंचाई 218 मीटर थी। इसमें जमीन से ऊपर 42 मंजिल हैं. इसके साथ ही दो अंडर ग्राउंड फ्लोर भी हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media