चीन से बैठक के चलते अफगान विदेश मंत्रालय के बाहर फिदायीन हमला, 20 की मौत

News

ABC NEWS: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भीषण बम धमाका होने की खबर है. यह बम विस्फोट अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के बाहर हुआ है. अफगान मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बम धमाके में कम से कम 20 लोगों के मारे जाने की खबर है. बड़ी संख्या में लोग जख्मी भी हुए हैं। यह बम धमाका ऐसे वक्त में हुआ, जब अफगान विदेश मंत्रालय के अंदर चीनी अधिकारियों के साथ तालिबान की अहम बैठक चल रही थी. अब तक यह सामने नहीं आया है कि किस आतंकवादी संगठन ने यह हमला किया है. इसके अलावा किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी भी नहीं ली है.

एएफपी से बातचीत में एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि इस धमाके में कितने लोग मारे गए हैं या जख्मी हुए हैं. लेकिन मैंने देखा कि एक शख्स ने खुद को उड़ा लिया है.’ यह बम धमाका उस हमले के ठीक तीन दिन बाद हुआ है, जब बम ब्लास्ट में 10 लोगों की मौत हो गई थी और 8 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. यह हमला काबुल मिलिट्री एयरपोर्ट के बाहर हुआ था. संघर्षरत तालिबान में बीते कुछ महीनों में कई आतंकी हमले हुए हैं. इनमें से कुछ अटैक्स में इस्लामिक स्टेट का अहम रोल था. यही नहीं बीते महीने काबुल में चीनी नागरिक के मालिकाना हक वाले एक होटल को भी निशाना बनाते हुए हमला किया गया था.

बता दें कि अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता संभाली थी. उसके बाद से ही इस्लामिक स्टेट सक्रिय हो गया है और उसने एक के बाद एक कई हमले किए हैं. अब तक आज के हमले को लेकर कोई इनपुट सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि इस्लामिक स्टेट का इसमें हाथ हो सकता है. बता दें कि इस्लामिक स्टेट आरोप लगाता रहा है कि तालिबान अपनी विचारधारा से भटक गया है और वह पश्चिमी देशों के इशारे पर काम कर रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media