पाकिस्तान से दुल्हन बनकर जोधपुर आई फातिमा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ निकाह

News

ABC NEWS: राजस्थान के जोधपुर में एक ऐसी शादी की चर्चा रही, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निकाह हुआ और फिर दुल्हन वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान से जोधपुर पहुंची है. जाहिर है कि एक तरफ भारत-पाकिस्तान की सरहदों पर कड़वाहट लगातार जारी हैं लेकिन आज भी भारत-पाकिस्तान के नागरिकों के दिलों के रिश्ते जुड़े हुए हैं. ये रिश्ते इतने गहरे हैं कि वीडियो से बहन बेटियों की शादी विवाह हो रहे हैं. जोधपुर शहर के मुजम्मिल खान के साथ के साथ दो जनवरी 2023 को ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निकाह पढ़ने वाली पाकिस्तान के मीरपुरखास की उरुज फातिमा अब लगभग पांच माह दिन बाद अपने ससुराल शौहर के पास पहुंची है. ससुराल में खुशियों का माहौल है, मेहमानों की आवाजाही लगातार जारी है और हर कोई पाकिस्तान से आई दुल्हन को देखने के लिए पहुंच रहे हैं.

वीजा नहीं मिलने से हुई देरी
दूल्हे के दादा भालहे खान मेहर ने बताया कि पाकिस्तान से दुल्हन को भारत लाने में देरी वीजा नहीं मिलने के कारण हुई. पाकिस्तान से विदाई में इसी कारण विलंब हुआ। पाकिस्तान की बेटी अब भारत के बेटे की दुल्हन (बेगम) बनी है. दुल्हन भारत पहुंचकर बहुत खुश है, भाले खान मेहर ने बताया कि मैं पाकिस्तान गया था, तब दुल्हन बनकर यहां आई फातिमा ने मेरी बहुत सेवा की थी. तभी मैंने उसे अपने पोते के लिए पसंद किया और रिश्ता पक्का कर दिया. उसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेन बंद हो गई. हम लोग गरीब परिवार से हैं, तो हमारे पास इतने रुपए नहीं है कि यहा से बारात फ्लाईट करके ले जाएं. तो फिर हमने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निकाह कराया. निकाह के बाद दुल्हन को भारत लाने के लिए वीजा मिलने में हुए विलंब के चलते पाकिस्तान से विदाई कराने में देरी हो गई. पाकिस्तान की दुल्हन का पति एक प्राइवेट कंपनी में ड्राइवर है.

कोरोना के बाद ऑनलाइन आयोजनों की प्रासंगिकता बढ़ी
जोधपुर शहर के इस अनूठे निकाह से कई परिवारो ने प्रेरणा ली है. अब कई परिवार ऑनलाइन निकाह से अपने परिवार में बहू लाने की तैयारी में है.  इस अनूठी विवाह के सूत्रधार सिविल कांट्रेक्टर पाकिस्तानी दुल्हन के दादी ससुर भाले खान मेहर बताते हैं कि समय के साथ परिपाटी में भी बदलाव जरूरी है. कोरोना के बाद ऑनलाइन आयोजनों की प्रासंगिकता बढ़ गई है. कोरोना काल के बाद पाकिस्तान आना-जाना महंगा और जोखिम भरा हो गया है. पोते का पाकिस्तान में रिश्ता तय हुआ, तो चिंता बढ़ गई थी कि पाकिस्तान बारात कैसे ले जाएं. थार एक्सप्रेस बंद है और हवाई जहाज का खर्च उठाने की स्थिति में नहीं हैं. ऐसे में ऑनलाइन निकाह का आइडिया अच्छा लगा. ऑनलाइन निकाह हो गया, अब वाघा बॉर्डर से पोते की बहू भी जोधपुर पहुंच गई. निकाह के बाद वीजा मिलने के बाद दुल्हन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने उनके परिजन आए. वाघा बॉर्डर पर दुल्हन को लेने दूल्हा अपने मित्रों के साथ पहुंचा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media