सुबह की इन गलत आदतों से तेजी से बढ़ती कमर, कदापि ना करें ये काम

Spread the love

ABC NEWS: आपका पूरा दिन कैसा जाएगा वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं. दिमाग और शरीर को हेल्दी रखने के लिए आपका सुबह का रूटीन भी हेल्दी होना जरूरी होता है. वहीं, दूसरी तरफ सुबह की शुरुआत अनहेल्दी तरीके से करने पर सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है. अलार्म बजने पर भी ना उठना, सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी या चाय पीना, नाश्ता ना करना ये सभी कुछ ऐसी गलतियां हैं जो लोग रोजाना करते हैं. इससे आपकी सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही ये गलतियां करने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.

अगर आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि सुबह के समय इन गलतियों को करने से बचें और अपनी आदतों को सुधारें. आज हम आपको लोगों का कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए काफी खतरनाक होती हैं और इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है.

बहुत ज्यादा सोना- रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा या कम सोते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप सुबह देर तक सोते रहेंगे तो समय पर नाश्ता नहीं कर पाएंगे, जिससे आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है. एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग रोजाना 9 से 10 घंटे की नींद लेते हैं उनमें मोटापे का खतरा 21 फीसदी ज्यादा होता है.

सुबह के समय पानी ना पीना- सुबह की इस गलती से आपकी कमर पर इतना बुरा असर पड़ता है कि आप सोच भी नहीं सकते. शरीर में किसी भी तरह की फंक्शनिंग के लिए पानी को काफी जरूरी माना जाता है. पानी हमारे शरीर से सभी अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और हमें हाइड्रेटेड रखता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह उठते ही सबसे पहले एक या दो गिलास गर्म पानी का सेवन करना आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं.

गलत चीजों के करना दिन की शुरूआत- हेल्दी वेट और बॉडी के लिए जरूरी है कि आप सुबह के समय सही चीजें खाएं. आप सुबह के समय हाई प्रोटीन नाश्ता कर सकते हैं. यह वजन कम करने में काफी मदद करता है. लेकिन बहुत से लोग सुबह के समय काफी अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं. सुबह के समय हाई फैट, हाई-सोडियम वाला ब्रेकफास्ट ना करने से पूरा दिन आपका पेट सही रहता है. वहीं, कोशिश करें कि सुबह से समय बहुत अधिक मात्रा में फाइबरयुक्त चीजों का सेवन ना करें इससे पूरा दिन आपके पेट में गैस बन सकती है.

खाते समय टीवी देखा- बहुत से लोग सुबह उठते के साथ ही टीवी ऑन करते हैं और खबरें देखना शुरू कर देते हैं. कई लोग नाश्ता करते समय भी टीवी देखते रहते हैं. ऐसे में यह आपकी हेल्थ के लिए काफी बुरा साबित होता है. जब आप टीवी देखते हुए खाना खाते हैं तो इस दौरान आपका ध्यान पूरी तरह से टीवी पर होता है और आप चीजों को कम चबाते हैं. खाने को सही तरीके से चबाकर ना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप आराम से खाने को चबा-चबाकर खाएं.

सुबह चीनी और क्रीम वाली कॉफी पीना- सुबह के समय क्रीम और चीनी से भरपूर कॉफी पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है. तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नॉर्मल दूध की बजाय शुगर-फ्री सोया मिल्क, बादाम मिल्क और ओट्स मिल्का का इस्तेमाल करें.

सुबह वर्कआउट ना करना- कई स्टडीज से पता चला है कि सुबह खाली पेट वर्कआउट करने से लोगों को फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं रोजाना सुबह वर्कआउट, वॉक और जॉगिंग करें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media