संभल की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, मासूम समेत 4 की मौत, कई किमी का हिल गया इलाका

News

ABC NEWS: UP में संभल जिले (Sambhal Blast) के गुन्नौर में मंगलवार को रिहायशी इलाके में चलाई जा रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से विस्फोट हो गया. धमाके की चपेट में आने से 6 महीने के मासूम समेत चार लोगों की मौत हो गई. आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस ने रेस्क्यू कर मलबे में दबे 15 लोगों को बाहर निकाला. पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के धमाके से पड़ोस के कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है. वहीं फैक्ट्री संचालक साबिर अली को गिरफ्तार कर लिया गया है. हादसे की जांच की जा रही है.

क्या है पूरा मामला? 
मामला गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के सराय मोहल्ले का है. यहां रहने वाले साबिर अली ने घर में ही पटाखा गोदाम बना रखा था. यहां रखी बारूद के ढेर में आग लगने से पटाखा कारोबारी का पूरा मकान जमींदोज हो गया. साथ ही वहां काम कर रहे लोग मलबे में दब गए. पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से इलाके में अफरा-तफरी मच गई. विस्फोट की सूचना पर फायर ब्रिगेड के जवान और कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. फायर ब्रिगेड और पुलिस के जवानों ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला. इसमें 6 महीने का बच्चा भी शामिल था. इस हादसे में उसकी मौत हो गई. मलबे से रेस्क्यू कर निकाले गए सभी लोगों की हालत गंभीर होने पर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर किया गया. इस हादसे में साबिर की पत्नी गुड्डो (40), बेटी अनम (25), पड़ोस में रहने वाले पप्पू की 12 साल की बेटी सुमैया और जसवंत के 6 महीने के बेटे ओम की मौत हो गई.

2 किमी दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज 
बताया गया कि धमाका इतना तेज था कि मकान की ईंटें 500 मीटर तक बिखर गईं. धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. करीब 45 मिनट तक पटाखे दगते रहे. मृतकों के शरीर के अंग दूर-दूर तक बिखरे मिले. मंजर इतना भयावह था कि हर कोई देख कर सिहर उठा. वहीं, हादसे के बाद पुलिस ने मोहल्ले को खाली करा दिया है. बताया जा रहा है कि रिहायशी इलाके में कई अवैध पटाखा फैक्ट्री संचालित है. जबकि यह अवैध पटाखा फैक्ट्री अग्निशमन विभाग के दस्तावेजों में इलाके से बाहर अन्य स्थानों पर दर्ज हैं. विस्फोट के बाद इलाके में चलाई जा रही अन्य अवैध पटाखा फैक्ट्रियों के संचालक फरार हैं.

4 लोगों की मौत की पुष्टि
वहीं, मौके पर पहुंचे SP चक्रेश मिश्रा ने बताया कि हादसे में अभी तक 4 लोगों की मौत हुई है. अन्य लोगों का इलाज चल रहा है. पटाखा फैक्ट्री के मालिक साबिर के खिलाफ FIR दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे घर में पटाखा रखने की परमिशन नहीं थी. रिहायशी एरिया में पटाखों का भंडारण करने के चलते यह हादसा हुआ है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media