यूपी में हर स्कूली बच्चे को मिलेगा ‘अवसर’, यूनीक आईडी से डिग्री-सर्टिफिकेट का झंझट खत्म

News

ABC NEWS: यूपी के हर स्‍कूली बच्‍चों का रिकॉर्ड सरकार अपने पास रखेगी. इसके लिए प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार हर बच्‍चे को यूनिक स्‍टूडेंट आईडी देने की तैयारी में है. इसके जरिए स्‍कूली बच्‍चों का डिजिटल अकाउंट खोला जाएगा. इसे ‘अवसर’ (अक्रूड वैरिफाइड स्टूडेंट अचीवमेंट रिकॉर्ड) नाम दिया गया है.

आखिरी डिग्री तक ब्‍योरा एक जगह 
दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग ‘अवसर’ के जरिए स्‍कूली बच्‍चों का रिकॉर्ड रखने की  तैयारी में है. बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से ‘अवसर’ के बारे योगी आदित्‍यनाथ के समक्ष प्रस्‍तुत किया जा चुका है. इसके तहत पहली बार दाखिला लेने के साथ ही छात्र की एक आईडी जनरेट हो जाएगी. इसके जरिए प्रदेश के किसी शिक्षण संस्थान से उसकी आखिरी डिग्री तक का रिकॉर्ड ट्रैक किया जा सकेगा.

दाखिला लेते ही जनरेट हो जाएगी आईडी 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब बच्‍चा पहली बार दाखिला लेगा तभी एक आईडी जनरेट हो जाएगी. इससे संबद्ध डिजिटल अकाउंट में उसकी शैक्षिक प्रगति का ब्योरा दर्जा किया जाएगा. प्राइमरी के बाद माध्यमिक और उच्च शिक्षा तक पढ़ाई के हर स्तर पर दाखिले के लिए यूनिक आईडी को अनिवार्य बनाया जाएगा.

निजी और सरकारी स्‍कूलों में होगा लागू 
यहां तक की बोर्ड परीक्षा का फार्म भरना हो या विवि में दाखिले के लिए अनिवार्य तौर पर यूनिक आईडी का विवरण दर्ज करना होगा. छात्र जिस संस्थान में दाखिला लेगा वहां उसके शैक्षिक प्रगति का विवरण, मार्कशीट, सर्टिफिकेट आदि अकाउंट में अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित संस्थान की होगी. यह सिस्टम निजी और सरकारी सभी संस्थानों में लागू होगा. जल्‍द ही योगी कैबिनेट में इसे पेश किया जाएगा. वहां से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media