कानपुर में हर 5 किमी. की दूरी पर बनेंगे वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, मॉल में भी खुलेंगे स्टेशन

News

ABC NEWS: कानपुर में अब हर 5 से 10 किमी. में एक चार्जिंग स्टेशन बनेगा. नगर निगम चार्जिंग स्टेशन बनाने का खाका तैयार किया है। मौजूदा समय में नगर निगम 2 स्थानों पर ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन बनवा रहा है. जिसमें से मोतीझील कारगिल पार्क के पास बन रहा स्टेशन बनकर तैयार हो गया है. शुक्रवार को नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने इसका निरीक्षण किया.

कानपुर साउथ में दूसरा चार्जिंग स्टेशन
शहर में पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए ई-व्हीकल का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए शहर के मॉल, होटल, बाईपास समेत विभागों में ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करने का कहा गया है. निराला नगर पराग डेयरी के पास भी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है.

6 गाड़ियां एक साथ होंगी चार्ज
मोतीझील मेन रोड पर बनाए जा रहे इस स्टेशन में कार 35 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी. एक बार में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी। स्कूटी और ई-रिक्शा भी चार्ज कर सकेंगे.

नगर निगम ने प्राइवेट कंपनी को चार्जिंग स्टेशन बनाने और इसके संचालन का काम सौंपा है. कंपनी के टेक्निकल मैनेजर ऋषभ कुमार ने बताया,”एक स्टेशन बनाने में करीब 40 लाख रुपए खर्च आता है. चार्जिंग स्टेशन में प्रति यूनिट 15 रुपए हिसाब से पेमेंट करना पड़ सकता है.”

एप करना होगा डाउनलोड
ऋषभ ने बताया,”चार्जिंग स्टेशन को यूज करने से पहले कंपनी का एप ElectriVa डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इसके वॉलेट को रिचार्ज करना होगा. इसके बाद मशीन पर लगे QR कोड को एप से स्कैन करना होगा। प्लग को गाड़ी से कनेक्ट करने के बाद बटन दबाना होगा. इसके दबाते ही गाड़ी चार्ज होना शुरू हो जाएगी. इसके अलावा RFID टैग से भी गाड़ी को चार्ज किया जा सकेगा.”

एप से ही कट जाएंगे रुपए
आप जितना चार्ज करेंगे, उतनी यूनिट के हिसाब से आपके एप के वॉलेट से रुपए कट जाएंगे. चार्जिंग स्टेशन में 3 तरह के चार्जर लगाए गए हैं. एक चार्जर 60 वॉट का है, इसमें एक बार में 2 कारें चार्ज हो जाएंगी. एक चार्जर 22 किलोवॉट का है. इसमें एक बार में एक कार ही 50 मिनट में चार्ज हो पाएगी.

इतने समय में होंगे वाहन चार्ज

  • 10 किलोवाट से तीन वाहन दो घंटे में चार्ज होगा
  • 22 किलोवाट से एक वाहन 45 मिनट में चार्ज होगा
  • 60 किलोवाट से दो वाहन 40 मिनट में चार्ज होगा

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media