ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत से इंग्लैंड को हुआ फायदा, जानें ग्रुप-1 का पूरा समीकरण

News

ABC NEWS: टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रनों से हरा दिया. पहले बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम ने आठ विकेट पर 168 रन बनाए थे. जवाब में अफगानिस्तान टीम सात विकेट पर 164 रन ही बना सकी. इस जीत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की कोई गारंटी नहीं है. कंगारू टीम के सेमीफाइनल में जाने का फैसला इंग्लैंड और श्रीलंका बीच होने वाले मुकाबले के जरिए होगा.

श्रीलंका पर टिका मेजबान टीम का भविष्य

श्रीलंका-इंग्लैंड का मुकाबला 05 नवंबर को खेला जाना है. यदि श्रीलंका ने अपने आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को हरा दिया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के सात अंक हो चुके हैं. श्रीलंकाई टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है और वह इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करने पर भी छह अंकों तक ही पहुंच पाएगी. अगर इंग्लैंड-श्रीलंका का मैच धुल गया तो भी ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

इंग्लिश टीम को चाहिए सिर्फ जीत

देखा जाए तो अफगानिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया की जीत का फायदा इंग्लैंड को भी हुआ है और उसपर श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच में बड़े अंतर से जीत हासिल करने का कोई प्रेशर नहीं होगा. अब इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ श्रीलंका को हराने की जरूरत होगी. श्रीलंका पर जीत की स्थिति में इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया के बराबर 7 प्वाइंट हो जाएंगे, ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच नेट-रनरेट को देखा जाएगा जिसमें जोस बटलर की टीम काफी आगे है. न्यूजीलैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है.

मैक्सवेल ने खेली शानादार पारी

मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने 54 रनों के स्कोर तक अपने तीन विकेट खो दिए थे. इस दौरान डेविड वॉर्नर (25), कैमरन ग्रीन (3) और स्टीव स्मिथ (4) कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. बाद में मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल ने उपयोगी पारियां खेलकर टीम को 168 रनों के स्कोर तक पहुंच दिया. मैक्सवेल ने 32 गेंदों में छह चौके और दो छक्के से नाबाद 54 रनाए.

वहीं मिचेल मार्श ने तीन चौके और दो छक्के की मदद से 30 गेंदों पर 45 और मार्कस स्टोइनिस ने 21 बॉल पर 25 रनों का योगदान दिया. इस दौरान मैक्सवेल और स्टोइनिस के बीच पांचवें विकेट के लिए 53 रनों की पार्टनरशिप हुई. अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में 21 रन देकर तीन विकेट झटके. वहीं फजलहक फारूकी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, उन्होंने 29 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

राशिद खान ने बल्ले से किया कमाल

टारगेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही थी और उसने एक वक्त तक 13 ओवरों में दो विकेट पर 99 रन बना लिए थे. तब गुलबदीन नईब (39) और इब्राहिम जादरान (26) पूरी तरह क्रीज पर सेट थे. लेकिन एडम जाम्पा द्वारा फेंके गए अगले ओवर में तीन विकेट गिरे जिसके चलते अफगानिस्तान की टीम बैकफुट पर आ गई. हालांकि राशिद खान नाबाद 48 रन बनाकर टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाने की भरसक कोशिश की. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड को दो-दो विकेट मिला.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media