तुर्किये के 10 राज्यों में 3 महीने के लिए इमरजेंसी, दोनों देशों में अब तक 5151 मौतें

News

ABC News: तुर्किये और सीरिया में सोमवार सुबह 4 बजे आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 5,151 हो गई है. हजारों लोग अभी भी लापता हैं. इस बीच तुर्किये के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोआन ने 10 राज्यों में तीन महीने के लिए इमरजेंसी लगा दी है. यह इलाके भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. एर्दोआन ने बताया कि तुर्किये में 70 देशों ने मदद भेजने का ऐलान किया है.

इधर, भारत ने भी तुर्किये को मदद भेजी है. इंडियन एयरफोर्स का C-17 विमान 2 NDRF टीमों, डॉक्टरों और राहत सामग्री के साथ वहां पहुंच चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तुर्किये के हालात पर चिंता जाहिर की. मोदी मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘आज तुर्किये जिस हालात से गुजर रहा है, उसे मैं समझ सकता हूं. 2001 में भुज में जब भूकंप आया था, तब मैं मुख्यमंत्री था. मुझे पता है कि रेस्क्यू ऑपरेशन में क्या दिक्कतें आती हैं.’ भुज में आए भूकंप में 16 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी. घायलों का आंकड़ा 68 हजार से ज्यादा था.


तुर्किये में 3,549 लोगों की जान जा चुकी है और 20 हजार 534 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. सीरिया में 1,602 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं. WHO ने बताया कि भूकंप प्रभावितों की संख्या 2 करोड़ 30 लाख तक हो सकती है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 20 हजार तक पहुंच सकता है. तुर्किये की डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने बताया कि 11 हजार 342 इमारतों के धराशायी होने की खबर है. UNICEF ने कहा कि भूकंप से हजारों बच्चों के मरने की आशंका है. तुर्किए के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में 54,000 टेंट, 102,000 बिस्तर भेजे गए. 5,000 स्वास्थ्य कर्मियों को दक्षिणी तुर्किए प्रांतों में भेजा गया, बचाव कार्य चल रहा है. तुर्किए की अनादोलू समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से रिपोर्ट दी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media