Twitter से Blue Tick हटाने के बाद एलन मस्क ने एक दिन में कमाए इतने करोड़

News

ABC News: एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. वो टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक हैं. अपनी कमाई के साथ-साथ बिजनेस फैसलों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. उनके द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद से यह कंपनी लगातार बदलाव के दौर से गुजर रही है. इसी कड़ी में 20 अप्रैल की रात 12 बजे ट्विटर ने वैसे यूजरों के प्रोफाइल से ब्लू टिक हटा दिए, जिन्होंने इसके लिए निर्धारित भुगतान नहीं किया था. कंपनी के इस फैसले से ट्विटर का पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लेने वाले कई नामी-गिरामी दिग्गजों को ब्लू टिक से हाथ धोना पड़ा. बिग बी अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के दबंग सलमान खान, रोमांस किंग शाहरुख खान के साथ-साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, राजनीतिक दल भाजपा, कांग्रेस, आप, विराट कोहली सहित कई बड़ी शख्सियतों के ट्विटर प्रोफाइल से ब्लू टिक हटा दिया गया.

कंपनी के इस फैसले के बाद कई लोगों ने सब्सक्रिप्शन फीस जमा कर ब्लू टिक वापस हासिल कर लिया है. लेकिन अब बात यह हो रही है कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन हटाए जाने के बाद ट्विटर के मालिक एलन मस्क को क्या फायदा हुआ? 20 अप्रैल की रात ट्विटर से ब्लू टिक हटाने के बाद एलन मस्क को क्या फायदा हुआ इसकी जानकारी उनके नेटवर्थ से सामने आई है. मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार बीते 24 घंटों में एलन मस्क ने 1.4 बिलियन डॉलर की कमाई की. हालांकि मस्क की यह कमाई उनकी सभी कंपनियों को मिला कर है. लेकिन ट्विटर का भी बड़ा योगदान है. 1.4 बिलियन यानी की 140 करोड़ रुपए. एक दिन में 140 करोड़ की कमाई कर मस्क ने अपना नेटवर्थ 175 बिलियन डॉलर तक पहुंचा लिया है. इससे पहले गुरुवार को एलन मस्क की कमाई में 12.6 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई थी. तब उनकी स्पेस कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट उड़ने के कुछ मिनट बाद ही फेल हो गया था. साथ ही इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली मस्क कंपनी के शेयरों में भी 10 फीसदी गिरावट आई. इससे मस्क की नेटवर्थ 12.6 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 164 अरब डॉलर रह गई थी. लेकिन बीते दो दिनों की कमाई से मस्क ने अपना नेटवर्थ 175 बिलियन डॉलर पहुंचा दिया है. लेकिन इस तगड़ी कमाई के बाद भी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से करोड़ों की कमाई का एलन मस्क का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है. दूसरी ओर ट्विटर अकाउंट्स से ब्लू टिक हटाए जाने के बाद इसके प्रभावों को लेकर बहस छिड़ी है. लोगों का कहना है कि ब्लू टिक हटाने से ट्विटर के भरोसे में कमी आएगी. ब्लूटिक वाले अकाउंट को ऑथेंटिक माना जाता है. लेकिन अब ब्लू टिक हटाए जाने के बाद नकली अकाउंटों की बाढ़ सी आ सकती है. ब्लू टिक नहीं होने पर लोग उस खाते को असली नहीं मानेंगे. इससे सही जानकारी मिलने में भी मुश्किल आएगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media