ED ने इरफान सोलंकी से महराजगंज जेल में की पूछताछ, सपा विधायक की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

News

ABC NEWS: समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी से जांच एजेंसी ED ने शुक्रवार को जेल में जाकर पूछताछ की. महाराजगंज जेल में जाकर ईडी की टीम ने की पूछताछ की है. करोड़ों रुपये की लेनदेन को लेकर ईडी ने पिछले महीने ही सपा विधायक के कानपुर स्थित आवास और ऑफिस समेत कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. दरअसल, ईडी सोलंकी की संपत्तियों और बैंक खातों में ट्रांसफर हुए 12.56 करोड़ रुपये की जांच कर रही है. इसको लेकर उनसे पूछताछ भी की गई है.

PMLA की जांच में खुलासा हुआ था कि साल 2016 से 2022 के बीच MLA रहते हुए इरफान की संपत्ति में 282 प्रतिशत का इजाफा हुआ. शुरुआती तफ्तीश में खुलासा हुआ है कि इरफान सोलंकी के पास से बेहिसाब बेनामी संपत्ति है और फर्जी कंपनियों के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम दिया गया है.

कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी लंबे समय से जेल में बंद हैं. उनके ऊपर 17 केस दर्ज हैं. उनके खिलाफ एक महिला ने प्लॉट पर कब्जा करने की मंशा से आगजनी करने का आरोप भी लगाया था. उन पर बड़ी रकम के हेरफेर का भी आरोप है. इसको लेकर वह ईडी के निशाना पर हैं. जांच एजेंसी सोलंकी के मुंबई के बांद्रा सहित कानपुर व अन्य स्थानों पर सोलंकी की संपत्तियों की जानकारी जुटा रही है.

बता दें कि पिछले महीने सात तारीख को ईडी ने सोलंकी के करीबी बिल्डर हाजी वसी, उनके भाई रिजवान, सपा नेत्री नूरी शौकत और शौकत अली के कानपुर स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान 26 लाख की नकदी के अलावा कई डिजिटल डिवाइस और एक डायरी मिली थी। सोलंकी की संपत्ति कैसे बढ़ी, इसकी जांच भी की जा रही है.

10 करोड़ के बंगले में रहते हैं इरफान सोलंकी 
साल 2015-16 और 2022-23 के बीच इरफान के एकाउंट से पता चला है कि उनमें करीब साढ़े 12 करोड़ रुपये कैश जमा किए गए, जबकि इनकम टैक्स रिटर्न महज 6 लाख रुपये का भरा गया. जांच में सामने आया है कि इरफान और उसका भाई रिजवान 1,000 स्क्वायर मीटर में बने तीन मंजिला अल्ट्रा लग्जरी बंगले में रहते हैं. इस बंगले की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये है. वो भी अवैध तरीके से कमाए गए पैसों से खरीदा गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media