नेपाल में एक दिन बाद फिर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

News

ABC News: नेपाल में एक दिन बाद फिर भूकंप के झटके लगे हैं. पश्चिमी नेपाल में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 मापी गई है. एक दिन पहले आए 6.6 तीव्रता के जोरदार झटकों से कई इमारतें ध्वस्त हो गई थी. इसमें 6 लोगों की जान चली गई.

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार गुरुवार सुबह 5.13 बजे भूकंप आया. इसका केंद्र काठमांडू से 750 किलोमीटर दूर बाजुरा जिले के काडा क्षेत्र में था. अब तक किसी के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पहले बुधवार रात 2 बजकर 12 मिनट पर भूकंप के जोरदार झटके लगे थे. भूपंक का केंद्र डोटी जिले में था. भूकंप के झटके उस वक्त आए, जब ज्यादातर लोग गहरी नींद में थे. अचानक आए भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई. नेपाल में भूकंप के झटकों से कई इमारतें गिर गई. इसमें 6 लोगों की जान चली गई, जबकि 8 घायल हो गए. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने स्थानीय प्रशासन को तुरंत राहत सामग्री और पीड़ितों को मुआवजा देने का निर्देश दिया है. मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया गया है. नेपाल में भूकंप में 6 लोग घायल भी हुए. घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. गंभीर रूप से घायल हुए दो लोगों को एयरलिफ्ट कर धांगधी के अस्पताल में लाया गया. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 10 घरों को नुकसान हुआ है. नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप के बाद तीन लोग लापता हैं. माना जा रहा है कि लापता लोग पूर्वीचौकी में आवास ढहने के बाद मलबे में फंस गए हैं. सेना के जवान लापता लोगों को खोज रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media