उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल समेत कई इलाकों में भूकंप के झटके

News

ABC NEWS: उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल समेत कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, पौड़ी जनपद में सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता  2.4 आंकी गई. बागेश्वर जनपद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. बुधवार रात 10:00 बजे से सुबह 4:00 बजे बागेश्वर जनपद में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात के सोने के वक्त धरती हिलने से लोग घबरा गए औऱ घरों से बाहर निकल आए. हालांकि भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा नहीं थी, लिहाजा किसी बड़े नुकसान या जनहानि की खबर नहीं है.

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में इससे पहले जनवरी में भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के ये झटके सुबह के वक्त आए थे. भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 23 किमी दूर आंका गया था. पिथौरागढ़ में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल के लिहाज से काफी ज्यादा नहीं थी. लेकिन 3.8 तीव्रता के भूकंप से भी दहशत बन गई थी.

दरअसल, उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के जोखिम वाले जोन में आता है. पहले भी टिहरी, चमोली समेत कई इलाकों में विनाशकारी भूकंप आ चुके हैं. ताजा झटकों के बाद लोगों में यह डर बना हुआ है कि यह किसी बड़े भूकंप के पहले का संकेत हो सकता है. उत्तराखंड प्राकृतिक आपदाओं के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें यहां ऐसी आपदाओं के दौरान बेहद सक्रिय रहती हैं.

जोशीमठ में जमीन धंसने की हालिया घटनाओं के बाद ये झटके आए हैं. ऐसे में लोगों में नई आपदा आने की दहशत भर गई है. हालांकि पुष्कर सिंह धामी सरकार की ओर से ताजा भूकंप के झटकों के बाद अभी किसी भी प्रकार का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. लेकिन भूकंप की मार का डर देखते हुए उत्तराखंड वासी हमेशा ऐसे संकट के लिए खुद को तैयार रखते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media