आज से कानपुर में बढ़ गया ई-बसों का किराया, 3 किमी. तक की यात्रा के लिए देने होंगे 11 रुपए

News

ABC NEWS: कानपुर में ई-बसों का न्यूनतम किराया 6 रुपए तक बढ़ा दिया गया है. नगरीय विकास निदेशालय के निर्देश पर कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी प्रबंधन ने ई-एसी बसों का न्यूनतम किराया छह से बढ़ाकर 11 रुपए कर दिया है. नई दरें आज से लागू कर दी गई हैं.

घाटे में चल रही ई-बस सेवा
कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी के अफसरों का कहना है कि ई-बसों के घाटे को कम करने की मंशा से बढ़ोतरी की गई है. ई-बसों के संचालन में एक किमी पर 70 रुपए खर्च आता है. आमदनी 20 रुपए प्रति किमी के हिसाब से हो रही है. 50 रुपए प्रति किमी के नुकसान की भरपाई सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी से होती है.

98 बसों का हो रहा संचालन
क्षेत्रीय प्रबंधक परिचालन डीवी सिंह के मुताबिक शहर में अभी 98 बसें अलग-अलग रूट पर चल रही हैं. निदेशालय के निर्देश पर पूरे प्रदेश में किराया पांच रुपए बढ़ाया गया है. पहले यह किराया पांच रुपए था पर एक रुपया दुर्घटना मुआवजा का जुड़ता है, जिससे न्यूनतम किराया छह रुपए हो गया था अब छह किमी तक के सफर के लिए 11 रुपए देने होंगे.

150 नई ई-बसें के लिए गंगा बैराज पर चार्जिंग स्टेशन
ई-बसों के बेड़े में 150 बसें और शामिल होने जा रही हैं. इन बसों को 28 रूटों पर चलाया जाएगा. इसके अलावा गंगा बैराज से मंधना के बीच नया चार्जिंग स्टेशन बनेगा. अभी अहिरवां के नवीन नगर में चार्जिंग स्टेशन है. 100 किमी चलने पर बसों को दोबारा चार्जिंग के लिए यहां लाना पड़ता है. नया चार्जिंग स्टेशन बनने पर दोबारा अहिरवां नहीं जाना होगा.

मंधना से बैराज के बीच खुलेगा स्टेशन
एमएलसी चुनाव की आचार संहिता खत्म होते ही बसें आने लगेंगी. अभी 98 बसें चल रही हैं. कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक डीवी सिंह ने बताया कि नई ई-बसों को चार्ज करने के लिए नए चार्जिंग स्टेशन और पार्किंग की जरूरत होगी.

अहिरवां में 100 बसों की पार्किंग पहले की तरह होती रहेगी. मंधना से गंगा बैराज के बीच नया ई-बस डिपो खोलना प्रस्तावित है. पांच एकड़ जमीन मांगी गई है. प्रशासन से जमीन मिलते ही काम शुरू कराया जाएगा. बता दें कि नई बसों से यात्रियों का फायदा होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media