नमाज स्थलों के आसपास ड्रोन और CCTV से नजर, सार्वजनिक मार्ग नहीं होगा बाधित

News

ABC News: उत्तर प्रदेश में जुमा अलविदा की नमाज और ईद को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं. स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था एवं अपराध प्रशांत कुमार ने बताया कि अलविदा की नमाज और ईद के दृष्टिगत प्रदेश के समस्त जनपदों में 2933 संवेदनशील स्थान एवं हॉट स्पाट्स चिन्हित करते हुए 849 जोन व 2460 सेक्टर में पुलिस की तैनाती गयी है. नमाज स्थलों के आसपास तथा संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे और हाई रिजोल्यूशन सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 29,439 मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की जाएगी. वहीं ईद के दिन इन मस्जिदों के अलावा 3865 ईदगाहों में भी नमाज अदा की जाएगी. अलविदा की नमाज के अवसर पर सादे वस्त्रों में भी महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. साथ ही पुलिसकर्मियों को बॉडीवार्न कैमरा और वाइना कूलर के साथ तैनात किया जाएगा. अभिसूचना तंत्र तथा सोशल मीडिया सेल को सक्रिय व सतर्क करते हुए अफवाहों पर नियंत्रण की विशेष कार्यवाही की जा रही है. वहीं 1785 क्यूआरटी टीमों को दंगा नियंत्रण उपकरणों, लाठी, हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर, केनशील्ड, टियर गैस गन, एंटी रायट गन, वाटर कैनन व वज्र वाहन के साथ चिह्नित हॉट-स्पाट्स एवं स्ट्रैटजिक प्वाइंट्स पर तैनात किया जा रहा है. साथ ही, पुलिस मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम पर राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर पूरे प्रदेश में होने वाली घटनाओं की मॉनीटरिंग का प्रबंध किया गया है. समस्त जनपदों में पीस कमेटी, धर्मगुरुओं, सभ्रांत नागरिकों, पुलिस मित्र तथा सिविल डिफेंस के साथ संवाद स्थापित करते हुए 2669 गोष्ठियां की जा रही हैं. इनमें कोई गैर परंपरागत आयोजन न करने तथा सार्वजनिक मार्ग बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न करने के संबंध में बताया गया है.
ये रहेंगे सुरक्षा इंतजाम
– 249 कंपनी पीएसी
– 03 कंपनी एसडीआरएफ
-05 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल
– 7000 प्रशिक्षु उपनिरीक्षक
– 1795 क्विक रिस्पांस टीमें
– 4800 यूपी 112 की पीआरवी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media