चालक की सूझ-बूझ से टला ट्रेन हादसा, पूरा ट्रैक था अनलॉक, 158 चाभियां भी मिलीं

News

ABC News: चित्रकूट जिले में महाकौशल एक्सप्रेस के चालक ने सूझ-बूझ से मानिकपुर-सतना रूट के पिपरीकला से कुंदहारी के बीच टे्रन को बड़ी दुर्घटना से बचा लिया. ट्रेन को रोकनेपर देखा, तो रेलवे पटरी पर लगे 37 कंक्रीट स्लीपर अनलॉक मिले. कुछ दूरी पर पटरियों से 158 चाभियां भी निकाल ली गई थीं. चालक ने ट्रेन रोककर सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को देकर ट्रेन को आगे बढ़ाया गया. इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. उत्तर मध्य रेलवे के मानिकपुर- चित्रकूट सतना रूट के मध्यप्रदेश के मुंबई-हावड़ा मार्ग पर जबलपुर से दिल्ली महाकौशल एक्सप्रेस जा रही थी.

जब मानिकपुर सतना रूट के ऊंचेहरा के नजदीक पिपरीकला से कुंदहारी के बीच गुजर रही थी. उस दौरान टे्रन से कुछ टकरा जाने पर चालक ने ट्रेनको रोक दिया, देखा तो 37 कंक्रीट स्लीपर अनलॉक मिले. पटरियों से 158 चाभियां निकाल दी गई थी. इस बात की सूचना चालक ने तत्काल कंट्रोल रूम को दिया. घटना की जानकारी मिलने पर आरपीएफ के आईजी प्रदीप गुप्ता ने अपनी टीम और सतना एसपी आशुतोष गुप्ता घटना स्थल पहुंचे. आरोपियों को पकड़ने के लिए आरपीएफ के चार इंस्पेक्टर की टीम बनाई गई. इसमें दो दर्जन से ज्यादा जवान शामिल है. जल्द ही आरोपियों को पकड़ा जाएगा. वरिष्ठ खंड अभियंता वरुण शुक्ला की शिकायत पर ऊंचेहरा थाने में रेलवे एक्ट के तहत अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. मामले में साइबर सेल को भी सक्रिय किया गया है. बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे के मुंबई-हावड़ा रेल ट्रैक पर सतना-ऊंचहेरा स्टेशन के बीच की घटना है. यहां करीब एक किमी तक पटरियों से स्लीपर से चाभियां निकाल पटरियों से छेड़छाड़ की गई. इस दौरान यदि तेज रफ्तार ट्रेन गुजरती, तो बड़ा हादसा हो सकता था. हावड़ा-मुंबई रेल ट्रैक बहुत व्यस्त होने के कारण इस ट्रैक पर दिन-रात मेल और सुपर फास्ट ट्रेनों की आवाजाही होती रहती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media