पीने वालों को जेब और ज्यादा करनी होगी ढीली, यूपी में महंगी होगी शराब व बीयर

News

ABC News: उत्तर प्रदेश में अब शराब महंगी होगी. दरसल योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई आबकारी नीति लागू करने का एलान कर दिया है. मीडिया रिपोट्स के अनुसार, इस नई नीति के चलते शराब के शौकिनो को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी. क्योंकि देशी अंग्रेजी सभी तरह की शराब महंगी होगी. साथ ही नई आबकारी नीति शराब बेचने वालों को भी झटका लगा है. क्योंकि नया उनका टेंडर रिनीवल नहीं होगा.

दरसल एक अप्रैल से उत्तर प्रदेश में शी अंग्रेजी सभी तरह की शराब के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी. देशी शराब पर पांच रूपये, अंग्रेजी पर 10 रुपये और बियर पर पांच से सात रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि नई आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी. इतना ही नहीं लाइसेंस फीस में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही मॉडल शॉप पर शराब पिलाने पर अब दो लाख की बजाय 3 लाख शुल्क देना होगा. शराब की ये बढ़ी हुई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी. इससे पहले पिछले साल जून में शराब के दामों में बढ़ोतरी की गई थी. उस समय अंग्रेजी शराब पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी लगाई गई थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इसी बैठक में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई. वहीं सरकार ने नई नई आबकारी नीति से अगले साल तक 45 हजार करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है. पिछले साल सरकार का ये लक्ष्य पांच हजार करोड़ था. बताते चले कि इस नीति में शराब की दुकानों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव नहीं किया गया है. पर किसी विशेष अवसर पर शराब बिक्री के समय को बढ़ाया जा सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media