सोमवार के दिन करें शिव पुराण के ये उपाय, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

News

ABC NEWS: सावन महीना (Sawan Month) भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत खास माना जाता है. सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त उनकी भक्ति में डूब जाते हैं और भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भोलेनाथ की पूरी सच्चे हृदय से आराधना करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. सावन के इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव पुराण (Shiv Puran) का पाठ किया जाता है. शिव पुराण में भगवान शिव के अवतारों उनकी महिमा और भोलेनाथ के संपूर्ण जीवन चरित्र के बारे में बताया गया है. भोपाल के रहने वाले पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा आज हमें शिव पुराण के कुछ खास उपायों के बारे में बता रहे हैं.

-कर्ज से मुक्ति
शिव पुराण में ऐसा बताया गया है यदि कोई व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से गुजर रहा है तो ऐसे व्यक्ति को प्रतिदिन जल में अक्षत् डालकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. इसके अलावा सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ को वस्त्र के ऊपर अक्षत् रखकर अर्पित करने से माता लक्ष्मी की प्राप्ति होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है.

-सुख-सुविधाओं में बढ़ोत्तरी
यदि किसी व्यक्ति के घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है और वह मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति को जल में जौ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से सांसारिक सुख सुविधाओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

इसके अलावा गेहूं से बने पकवान से भगवान शिव को भोग लगाना भी बहुत शुभ माना गया है. साथ ही यह भी माना जाता है कि गेहूं का दान करने से व्यक्ति के कुल में वृद्धि होती है और परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है. साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट होती है.

-मनोकामनाओं की पूर्ति
शिव पुराण में बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति पांच सोमवार भगवान पशुपतिनाथ का व्रत कर उनकी पूजा-अर्चना करता है तो ऐसे व्यक्ति की सभी मनोकामना की पूर्ति भगवान भोलेनाथ अवश्य करते हैं. इस व्रत में भगवान भोलेनाथ की पूजा सुबह और प्रदोष काल में की जाती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media