भारत के लिए करो या मरो का दिन, श्रीलंका से हारे तो एशिया कप से बाहर

News

ABC NEWS: एशिया कप में आज शाम भारत बनाम श्रीलंका का मैच होने वाला है. यह मुकाबला भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला है. क्योंकि भारत सुपर-4 का पहला मैच पाकिस्तान से हार चुका है. आज मैच टीम इंडिया हारी तो उन्हें एशिया कप से बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है. हालांकि प्वाइंट टेबल की बात करें तो सुपर-4 अन्य मुकाबले अभी होने हैं और दूसरी टीमों की जीत-हार भी प्वाइंट टेबल पर असर डालेगी. लेकिन भारत के बड़ी मुश्किल तब खड़ी हो जाएगी, जब वे आज का मैच गंवा बैठेंगे. दोनों टीमें आज के रोमांचक मुकाबले के लिए तैयार हो चुकी हैं.

क्या है फाइनल में पहुंचने का गणित
भारत को सुपर-4 में कुल 3 मुकाबले खेलने हैं। पहला मैच वह पाकिस्तान से 5 विकेट से हार चुका है. यदि वह बाकी बचे दोनों मैच यानी श्रीलंका और अफगानिस्तान को हरा देता है तो फाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा. लेकिन भारत आज श्रीलंका से हार गया तो उसके फाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी खत्म हो जाएगी. अगर भारत श्रीलंका से जीतकर अफगानिस्तान से हारता है और पाकिस्तान भी अफगानिस्ता और श्रीलंका को हरा देगा तो भारत फाइनल में पहुंच सकता है. बशर्ते पाकिस्तान यह दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीते. तब फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा. लेकिन सीधा रास्ता यही है कि भारत अपने दोनों मुकाबले जीते और फाइनल में पहुंचे.

श्रीलंका की स्थिति क्या है 
श्रीलंकाई टीम सुपर-4 का पहला मैच जीत चुकी है और उसे भारत और पाकिस्तान से मैच खेलने हैं. वह दोनों में से किसी को भी हरा देगा तो फाइनल में पहुंच जाएगा. यही समीकरण पाकिस्तान के साथ भी है। पाकिस्तान पहले मैच में भारत को 5 विकेट से हरा चुका है और उसे श्रीलंका और अफगानिस्तान से मैच खेलने हैं. इनमें से एक भी मैच पाकिस्तान जीतता है तो फाइनल में पहुंच जाएगा. वहीं भारत और अफगानिस्तान अपने पहले मैच हारकर डेंजर जोन में पहुंच चुके हैं. जहां एक भी हार उन्हें एशिया कप से बाहर का रास्ता दिखा देगी.

चहल की जगह खेल सकते हैं अश्विन
भारतीय लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने पाकिस्तान के खिलाफ 4 ओवर में 43 रन खर्च दिए थे. वहीं रवि विश्नोई ने सिर्फ 26 रन दिए और 1 विकेट भी लिया था. ऑफ स्पिनर आर अश्विन को अभी तक एशिया कप में मौका नहीं मिला है. टीम की रणनीति है कि श्रीलंका में बाएं हाथ के 3 बैट्समैन हैं, इसलिए भारत एक ऑफ स्पिनर को मौका दे सकता है. ऐसे में यजुवेंद्र चहल की जगह वेटरन स्पिनर आर अश्विन प्लेइंग 11 का हिस्सा हो सकते हैं. वहीं बल्लेबाजी में अपना विकेट फेंकने वाले ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिका को फिर से मौका मिलने की उम्मीद है.

ऐसी होगी भारतीय टीम- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, आर.अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह.

ऐसी होगी श्रीलंका की टीम- पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, चरिथ असलंका, दनुष्का गुणाथिलका, भानुका राजपक्षे, वनिंदु हसरंगा, दासुन शनाका (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, महेश तीक्ष्णा, दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media