इन चीजों को रोजाना खाने से दूर होंगी हार्मोन्स में होने वाली गड़बड़ी

News

ABC NEWS: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर का हर हिस्सा सही तरीके से काम करें और शरीर में हार्मोन्स का लेवल सही रहे. हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स पाए जाते हैं, और इन सभी हार्मोन्स का अलग-अलग काम होता है. हार्मोन्स में गड़बड़ी होने की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

हार्मोन्स में गड़बड़ी होने पर मूड स्विंग, नींद के पैटर्न में बदलाव (इंसोमेलिया), याद्दाश्त से जुड़ी दिक्कत, हर वक्त थकावट महसूस होना, सिरदर्द या डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा मांसपेशियों से जुड़ी दिक्कत भी हार्मोन्स में गड़बड़ी का संकेत हो सकती हैं.

अच्छी लाइफस्टाइल और एक हेल्दी डाइट के जरिए हार्मोन्स में होने वाली गड़बड़ी को ठीक किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हार्मोन के असंतुलन को ठीक करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो शरीर में हार्मोन्स के लेवल को मेनटेन करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

पत्तागोभी- शरीर में हार्मोन के लेवल को बैलेंस करने के लिए पत्तागोभी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. पत्तागोभी में ऐसे कई तत्व और यौगिक पाए जाते हैं जो शरीर में हार्मोन्स के लेवल को बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं. सलाद और सब्जी के अलावा आप पत्ता गोभी को और भी कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ब्रोकली- हार्मोन्स में होने वाली गड़बड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जिन लोगों के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन काफी कम मात्रा में होता है उनके लिए ब्रोकली काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके अलावा, ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में हार्मोन का लेवल भी बैलेंस रहता है.

टमाटर- जब शरीर में हार्मोन्स का लेवल असंतुलित रहता है तो इस स्थिति में टमाटर खाना काफी अच्छा साबित हो सकता है. टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करते हैं. टमाटर का सेवन करने से शरीर में हार्मोन्स का लेवल संतुलित रहता है.

एवोकाडो- शरीर में हार्मोन्स के असंतुलित होने पर एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. एवोकाडो में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हार्मोन को एक्टिव करने और इसके उत्पादन को सही करने का काम करते हैं.

पालक- पालक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को ठीक करने का काम करता है. इसके अलावा कई रिसर्च और स्टडीज  में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि पालक का सेवन शरीर में हार्मोन के असंतुलन को ठीक करने में बहुत मददगार होता है.

चुकंदर- चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. हार्मोन असंतुलन की समस्या के लिए चुकंदर का सेवन बेहद लाभकारी होता है. चुकंदर को आप सलाद और सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.हार्मोन के असंतुलन से बचने के लिए चुकंदर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media