ब्लड शुगर बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज रोज करें ये काम

News

ABC NEWS: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिस पर काबू पाने के लिए मरीज को अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है.  दुनियाभर में डायबिटीज की समस्या से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं. इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं हो पाता जिससे ब्लड शुगर (रक्त शर्करा) बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हर वक्त अपने शुगर को कंट्रोल रखने की जरूरत होती है.

खानपान और लाइफस्टाइल में छोटी सी लापरवाही से यह बढ़ जाती है. हालात गंभीर होने पर यह स्थिति इंसान के लिए जानलेवा हो सकती है. इसलिए डायबिटिक मरीजों को खासतौर पर हर वक्त पर अपने ब्लड शुगर पर नजर बनाकर रखनी चाहिए.

आमतौर पर 140 mg/dL (7.8 mmol/L) से कम रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) का स्तर सामान्य माना जाता है. अगर यह 200 mg/dL से ऊपर है तो इसका मतलब है कि आपका शुगर बढ़ा हुआ है. लेकिन अगर यह 300 mg/dL से ऊपर चला जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

इस तरह काबू में रखें ब्लड शुगर 

डायबिटीज के मरीज को अपना शुगर लेवर कंट्रोल में रखने के लिए अपने रोजाना के खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. इस कंडीशन में आपको चीनी और उससे बनें खाद्य पदार्थों का परहेज करना होता है. हालांकि सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं. इसलिए आपको हाई कैलोरी, सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट से युक्त फूड्स का भी कम से कम सेवन करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों के लिए खानपान पर ध्यान देने के साथ ही फिजिकली एक्टिव रहना भी जरूरी है. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो कुछ देर के लिए रोज सुबह-शाम वॉक जरूर करें. आप जितना एक्टिव रहेंगे आपका ब्लड शुगर उतना ही कंट्रोल में रहेगा.

अपने डॉक्टर की सलाह पर कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल रखने में खानपान का अहम किरदार होता है. इस स्थिति में आपको ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फाइबर वाले फूड्स और फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर के बताए गए डाइट का सख्ती से पालन करना चाहिए.

इस बीमारी में समय पर खाना खाना भी जरूरी है. खाना स्किप करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है. खाली पेट रहने से आपको कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. इसलिए समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहें. लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात है कि आपको हेल्दी फूड्स ही खाने हैं.

अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए. इसके बजाय नींबू पानी, नारियल पानी और सब्जियों का जूस जैसी हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. सोडा या अन्य शुगरी ड्रिंक्स पीने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में इन चीजों से दूरी बनाएं.

फलों का जूस भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है. फलों के जूस में भी काफी मात्रा में शुगर होती है जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाता है.

अल्कोहल का सेवन भी डायबिटिक मरीजों के लिए हानिकारक है. यह ब्लड शुगर बढ़ाता है. ये चीनी और कार्ब्स से भरपूर होते हैं. इससे हाइपोग्लाइसीमिया (बहुत ज्यादा ब्लड शुगर गिरना) की स्थिति भी बन सकती है. लंबे समय तक हाइपोग्लाइसीमिया की परेशानी खतरनाक हो सकती है और इसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर बीयर और वाइन का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज की दवा ले रहे मरीजों को डॉक्टर खासतौर पर सख्ती से हैवी ड्रिंकिंग से परहेज करने की सलाह देते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media