नए साल पर काशी में टूटेगा देव दीपावली का भी रिकॉर्ड? सभी होटल-लॉज बुक, विमान फुल, ट्रेनों में लंबी वेटिंग

News

ABC NEWS: नए साल के स्वागत के लिए बनारस में देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने वाले हैं. देश के विभिन्न हिस्सों से धार्मिक पर्यटन पर काशी आने वाले लाखों लोग विश्वनाथ धाम सहित प्रमुख देवालयों में पूजा पाठ तो करेंगे. इसके साथ ही आलीशान होटलों में गाला डिनर में शामिल होकर पार्टी भी मनाएंगे. शहर के होटल, गेस्ट हाउस से लेकर मठ और आश्रम में बुकिंग फुल हो चुकी है। यही नहीं विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती ही नहीं सप्तर्षि आरती तक के टिकट अगले एक महीने तक फुल हो चुके हैं। जिस तरह से बुकिंग हो रही है ऐसा लगता है कि देव दीपावली का रिकॉर्ड नए साल पर टूट जाएगा.

30 और 31 दिसंबर को बनारस के होटलों, गेस्ट हाउस समेत लग्जरी कॉटेज और मैरिज लॉन के कमरे बुक हैं. सबसे ज्यादा पर्यटक दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक से आएंगे. गुजरात और महाराष्ट्र से भी काफी पर्यटक आएंगे। वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष संदीप पटियाल, टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह, कोषाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने कहा कि पिछले साल से अधिक मांग इस बार होटलों की है.

प.बंगाल, तमिलनाडु के पर्यटक सबसे अधिक पर्यटन उद्यमी विवेक राय के अनुसार होटल और ट्रैवल्स कारोबार में हुई कुल बुकिंग की 40 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी सिर्फ प.बंगाल व तमिलनाडु के पर्यटकों की है. इस 40 फीसदी में आधे से अधिक पर्यटक दक्षिण भारत के हैं। हनुमान घाट से मानसरोवर घाट के बीच दक्षिण भारतीयों के सभी मठों और आश्रमों में कमरों की बुकिंग आठ जनवरी तक फुल है.

विश्वनाथ धाम का आकर्षण काशी विश्वनाथ में पूजन अर्चन की ललक पिछले वर्ष से अधिक है. मंदिर में मंगला ही नहीं सप्तर्षि आरती तक के टिकट भी अगले एक महीने तक फुल हैं। ज्ञानवापी स्थित हेल्प डेस्क से आरतियों के टिकट की बुकिंग बंद है. सिर्फ सुगम दर्शन के टिकट ही काटे जा रहे हैं.

क्रूज फुल, शाम के लिए नावें बुक

गंगा घाटों का नजारा लेने को क्रूज के टिकट 3 जनवरी तक फुल हैं. जल्द ही जनवरी के पहले सप्ताह के टिकट फुल होने की संभावना है। 60 फीसदी नौकाओं की बुकिंग की गई है. विगत वर्षों में नौकाएं सुबह अधिक बुक थीं.

भीड़ प्रबंधन पर माथापच्ची

कोरोना की पुन दस्तक के मद्देनजर विश्वनाथ मंदिर प्रशासन भीड़ प्रबंधन पर सिरे से विचार कर रहा है. यदि कोरोना गाइड लाइंस जारी कर दी जाती हैं तो पूरे एहतियात के साथ लोगों के प्रवेश और निकास की क्या व्यवस्था हो, इसका खाका बनाया जा रहा है.

तैयार हो रहा है खाका

डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने बताया कि भीड़ नियंत्रण का खाका तैयार हो रहा है. घाट, धाम के लिए जाने वाले मार्गों, द्वार आदि को चार जोन और 15 सेक्टर में बांटकर ड्यूटी चार्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्रमुख मार्गों पर बैरीकेडिंग होगी. 31 दिसंबर से ही सूचना प्रसारण, खोया-पाया केंद्र, हेल्प डेस्क काम करने लगेंगे.

सजेंगे दीप

गंगा किनारे दैनिक आरतियों के स्वरूप में कोई परिवर्तन नहीं होगा। अस्सी, केदारघाट, दशावमेध घाट, पंचगंगा घाट व भैसासुर घाट पर आरती स्थल व आसपास दीप सज्जा की जाएगी। दशाश्वमेध पर गंगा सेवा निधि की ओर से दीपों ने ‘स्वागतम् नववर्ष-2023’ दर्शाया जाएगा.

विमानों में भी जगह मिलना मुश्किल

मुम्बई, दिल्ली आदि महानगरों से आने वाले यात्रियों से बाबतपुर एयरपोर्ट आने वाले विमान फुल हैं. टिकट के लिए दबाव बढ़ने पर बढ़े किराए के साथ अतिरिक्त विमान की व्यवस्था की तैयारी भी विमानन कंपनियों ने की है. हैदराबाद से वाराणसी का किराया आठ से दस हजार रुपये, बंगलुरू से बनारस का किराया 8500 रु. से 10500 रु. प्रतिव्यक्ति तक है.

दक्षिण भारत से आने वाली ट्रेनें फुल, लम्बी वेटिंग

बाबा के दर्शन-पूजन को खासी संख्या में दक्षिण भारतीय आएंगे। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक से आने वाली ट्रेनों में लम्बी वेटिंग है. कैंट और बनारस स्टेशन पर आने वाली एर्नाकुलम-पटना, गंगा-कावेरी, रामेश्वरम्-बनारस, दानापुर-सिकंदराबाद, मैसूर-वाराणसी आदि में सभी श्रेणी के टिकट 10 जनवरी तक फुल हैं. इन ट्रेनों में 80 से 160 तक वेटिंग चल रही है.

31 दिसंबर की रात गंगा में विशेष निगरानी

गंगा किनारे 31 दिसंबर की रात से ही निगरानी बढ़ा दी जाएगी। जल पुलिस भ्रमण करती रहेगी. एनाउंसमेंट होती रहेगी. पहली जनवरी की सुबह से पुलिस की ओर से राजघाट, दशाश्वमेध व अस्सी पर हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे.

क्यूआरटी भी गठित की जाएगी

31 दिसंबर की रात से पहली जनवरी की रात तक विशेष निगरानी रहेगी. थानावार चेकिंग, सीमाओं पर बैरीकेडिंग कर पुलिस बल की तैनाती के अलावा क्यूआरटी गठित होगी. यह टीम सूचना पर मौके पर पहुंचेंगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media