कानपुर में डेंगू हुआ खतरनाक, 11 नए मरीज सामने आने के बाद संख्या हुई 149

News

ABC NEWS: बरसात भले ही थम गई हो, लेकिन जलभराव से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. पानी में पनपने वाले मच्छरों के काटने से कानपुर शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक डेंगू वायरस आक्रामक हो गया है. शुक्रवार को डेंगू के 11 नए संक्रमित मिले हैं, इनमें से चार की स्थिति नाजुक है. इन्हें निजी अस्पताल के आइसीयू में भर्ती करना पड़ा है. वहीं, गुरुवार को वाणिज्यकर विभाग के लिपिक की डेंगू से मौत हो गई थी.

एसीएमओ डा. आरएन सिंह का कहना है कि शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 149 में से नगर जिले के 79 हैं, जबकि 70 दूसरे जिलों के हैं. यहां इलाज कराने के लिए दूसरे जिलों से आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. डेंगू के इलाज और जांच के लिए निजी अस्पतालों व निजी लैब को बेवजह भ्रम न फैलाने का निर्देश दिया है.

जीएसवीएम मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलाजी विभाग की लैब से देर शाम को जारी रिपोर्ट में शिवाजी नगर की 28 वर्षीय खुशबू, नेहरू नगर की 16 वर्षीय रिया तिवारी में डेंगू की पुष्टि हुई है. वहीं, उर्सला अस्पताल की लैब से जारी रिपोर्ट में शास्त्री नगर की 16 वर्षीय मानसी सिंह, सिविल लाइंस के 33 वर्षीय सूर्यांश में भी डेंगू का संक्रमण मिला है. इसके अलावा अचलगंज उन्नाव की 54 वर्षीय मालती व औरैया की 62 वर्षीय ज्ञानश्री में भी डेंगू की पुष्टि हुई है.

वहीं, लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की माइक्रोबायोलाजी लैब की जांच रिपोर्ट में पांच मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, इनके सैंपल रामा देवी स्थित टारस हास्पिटल से जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे. यह सभी मरीज स्वाइन फ्लू संक्रमित चित्रलेखा सिंह के संपर्क में आए थे. चित्रलेखा एलएलआर अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें डेंगू का भी संक्रमण है। केजीएमयू से आई रिपोर्ट में 35 वर्षीय शीतल, 19 वर्षीय विशाल गुप्ता, 48 वर्षीय मीरा, 37 वर्षीय हरिओम और 30 वर्षीय उदय प्रताप सिंह हैं.

नए और पुराने दोनों मरीजों में चार की हालत सुबह बिगड़ गई तो उन्हें निजी अस्पतालों के आइसीयू में शिफ्ट करना पड़ गया. निजी अस्पतालों ने स्वास्थ्य महकमे को अवगत कराया है कि अब डेंगू के मरीजों का प्लेटलेट्स काउंट्स भी तेजी से गिर रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media