वंदे भारत ट्रेन में आई खराबी, खुर्जा रेलवे जंक्शन पर ब्रेक हुए जाम, शताब्दी से भेजे गए यात्री

News

ABC NEWS: दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर दौड़ती वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में अचानक खराबी आ गई. खुर्जा रेलवे जंक्शन पर ट्रैक्शन मोटर सीज होने से ट्रेन के ब्रेक जाम हो गए. उसके बाद ट्रेन के यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस में शिफ्ट कर भेजा गया. ट्रेन में खराबी आने की वजह से करीब चार घंटे लेट हो गई.

उत्तर मध्य रेलवे के दनकौर और वैर स्टेशनों के बीच C-8 कोच के ट्रैक्शन मोटर में बेयरिंग डिफेक्ट की वजह से वंदे भारत रेक (ट्रेन नंबर 22436) फेल हो गया. एडीआरएम डीएलआई अपनी टीम के साथ इस ट्रेन में ऑन-बोर्ड निरीक्षण कर रहे थे. NCR टीम की मदद से बेयरिंग जाम को ठीक किया गया. हालांकि 80 मिमी के एक फ्लैट टायर के विकास के कारण ट्रेन को खुर्जा तक 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक लाया गया. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 10:45 बजे रवाना हुई ट्रेन खुर्जा रेलवे जंक्शन पहुंची और वहां यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस से रवाना किया गया.

एडीआरएम ओपी दिल्ली की अध्यक्षता में एनआर और एनसीआर के 6 अधिकारियों की एक संयुक्त टीम स्थिति की निगरानी और ट्रांसशिपमेंट में सहायता के लिए साइट पर है. रेक को मेंटेनेंस डिपो में वापस ले जाने के बाद इसकी जांच की जाएगी. इससे पहले गुजरात में वंदे भारत ट्रेन मवेशियों से टकरा गई थी, जिसमें 4 भैंसों की मौत हो गई थी. इसमें ट्रेन के आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. वहीं घटना को लेकर रेलवे की ओर से मवेशियों के मालिकों पर केस दर्ज कराया गया है.

शुक्रवार को ट्रेन से टकराई थी गाय

वहीं बीते शुक्रवार को गांधीनगर से मुंबई जा रही एक ट्रेन से गाय टकरा गई थी, जिसके बाद ट्रेन को करीब 10 मिनट तक रोका गया. हालांकि इस घटना में कोई खास नुकसान हो गया है. सिर्फ फ्रंट कोच यानी ड्राइवर कोच के आगे के हिस्से में मामली डेंट आया है. ट्रेन सुचारू रूप से चल रही है.

अभी 3 रूट पर वंदे भारत ट्रेन

देश में इस समय तीन वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं. इनमें पहली नई दिल्ली-वाराणसी, दूसरी नई दिल्ली- माता वैष्णो देवी कटरा और अब नई ट्रेन बीते सितंबर में गांधीनगर से अहमदाबाद होते हुए मुंबई तक शुरू की गई. ये ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं.

देश में 400 और वंदे भारत चलाने की योजना

बता दें कि भारतीय रेलवे इन दिनों आधुनिकता पर जोर दे रहा है. रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड किया जा रहा है. नई-नई हाई स्पीड ट्रेनें लॉन्च हो रही हैं. इसी कड़ी में सरकार ने भविष्य में पूरे भारत में 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. चैंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (CMIA) द्वारा आयोजित ‘डेस्टिनेशन मराठवाड़ा’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के करीब 1600 डिब्बों का निर्माण किया जाएगा. इनमें से प्रत्येक पर आठ करोड़ से नौ करोड़ रुपये की लागत आएगी. सरकार के मुताबिक नई वंदे भारत ट्रेनें 200 किमी प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की अधिकतम गति प्राप्त करने में सक्षम होंगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media