X के Elon Musk से छिन गया ताज, Jeff Bezos बने दुनिया के नंबर-1 अमीर

News

ABC NEWS: दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में बड़ा उलफेर हुआ है और नंबर-1 अमीर की कुर्सी पर लंबे समय से काबिज एलन मस्क (Elon Musk) को तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, अब मस्क से ये ताज छिन गया है और अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे रईस इंसान बन गए हैं. 200 अरब डॉलर के क्लब में एंट्री लेते हुए जेफ बेजोस ने ये कमाल किया है.

इतनी हो गई जेफ बेजोस की नेटवर्थ  
अरबपति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की संपत्ति में बीते कुछ समय से लगातार उछाल देखने को मिल रहा था और इसका बड़ा असर अब दिखाई दिया है. पहले उन्होंने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ा, तो वहीं सोमवार को एलन मस्क को पछाड़ते हुए World Richest Person की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) पर नजर डालें तो Jeff Bezos Net Worth बढ़कर 200 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और इस क्लब में एंट्री लेने के साथ ही वे दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.

एलन मस्क और जेफ बेजोस में इतना फासला
भले ही अमेजन फाउंडर 60 वर्षीय जेफ बेजोस ने नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है. उन्होंने ये तमगा साल 2021 के बाद पहली बार पाया है, लेकिन Jeff Bezos और Elon Musk की संपत्ति में फासला बेहद कम है. दरअसल, 200 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बेजोस सबसे रईस हैं, तो वहीं एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Net Worth) भारी गिरावट के बाद 198 अरब डॉलर रह गई है. उनकी संपत्ति में बीते 24 घंटे में बड़ी कमी आई है. हालांकि, अगर दोनों अरबपतियों की संपत्ति में अंतर की बात करें तो ये महज 2 अरब डॉलर का है.

मस्क के पिछड़ने का ये बड़ा कारण
अब बात कर लेते हैं कि आखिर Elon Musk के साथ ऐसा क्या हुआ जो दौलत की रेस में वे पिछड़ गए. तो बता दें सोमवार को मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों (Tesla Share) में जोरदार गिरावट आई और ये 7.2 फीसदी फिसलकर 188.14 डॉलर के भाव पर आ गए. इससे कंपनी की नेटवर्थ के साथ ही एलन मस्क की नेटवर्थ पर भी असर पड़ा. शेयरों में सुनामी के चलते Elon Musk Net Worth 24 घंटे में ही 17.6 अरब डॉलर (करीब 1.45 लाख करोड़ रुपये) घट गई. मस्क बीते 9 महीनों से लगातार दुनिया के नंबर-1 अमीर बने हुए थे.

लिस्ट में शामिल दिग्गज अरबपतियों पर नजर
Top-10 Billionaires लिस्ट में शामिल अन्य अरबपतियों पर नजर डालें, तो बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) 197 अरब डॉलर के साथ तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं 179 अरब डॉलर के साथ फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) चौथे, जबकि 150 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स (Bill Gates) पांचवें पायदान पर हैं. स्टीव बाल्मर 143 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ छठे और वॉरेन बफे 133 अरब डॉलर के साथ सातवें सबसे अमीर इंसान हैं. अगला नंबर लैरी एलिसन का है, जो 129 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर मौजूद हैं. दुनिया के नौंवे रईस लैरी पेज 122 अरब डॉलर के साथ हैं, जबकि लिस्ट में 10वें पायदान पर 116 अरब डॉलर के साथ सर्ग्रेई ब्रिन का नाम आता है.

अंबानी-अडानी की नेटवर्थ में उछाल
दुनिया के टॉप अरबपतियों में शामिल भारतीय रईसों की स्थिति लगातार बेहतर होती जा रही है. एक ओर जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 11वें सबसे अमीर हैं, तो वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 12वें पायदान पर हैं. संपत्ति की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 1.24 अरब डॉलर बढ़कर 115 अरब डॉलर हो गई है. वहीं गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) 69.8 मिलियन डॉलर के इजाफे के साथ 104 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media