डराने लगा है कोरोना का XBB.1.16 वैरिएंट, इन राज्यों में मिले 76 केस, INSACOG के डाटा में खुलासा

News

ABC News: देश में कोरोना के मामले में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. इस बीच, कोविड-19 के 76 नमूनों में XBB 1.16 वैरिएंट पाया गया है. कोविड-19 के मामलों में हाल में आई तेजी के पीछे की वजह यह वैरिएंट हो सकता है. इंडियन SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इनसाकॉग) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इनसाकॉग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्थापित मंच है जो कोविड-19 की जीनोम सिक्वेंसिंग और वायरस की भिन्नता का अध्ययन व निगरानी करता है. इसे दिसंबर 2020 में गठित किया गया था.

इनसाकॉग के आंकड़े बताते हैं कि कर्नाटक में 30, महाराष्ट्र में 29, पुडुचेरी में 7, दिल्ली में 5, तेलंगाना में 2, गुजरात में 1, हिमाचल प्रदेश में 1 और ओड़िशा में 1 इस वैरिएंट के मामले पाए गए हैं. XBB 1.16 वैरिएंट पहली बार जनवरी में पाया गया था, जब दो नमूने इस वेरिएंट के लिए सकारात्मक पाए गए थे. फरवरी में कुल 59 नमूनों में यह वेरिएंट पाया गया था. इनसाकॉग ने कहा, मार्च में अब तक XBB 1.16 वेरिएंट के लिए 15 नमूने सकारात्मक पाए गए हैं. कुछ विशेषज्ञों ने कोविड-19 के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए इस वैरिएंट को जिम्मेदार ठहराया है. एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोविड के मामलों में वृद्धि XBB 1.16 वेरिएंट से प्रेरित प्रतीत होती है, जबकि इन्फ्लूएंजा के मामले H3N2 के कारण हैं. उन्होंने कहा, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने से इन दोनों के संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है. एम्स के पूर्व निदेशक ने कहा, अधिकांश मामले गंभीर नहीं हैं. इसलिए अभी घबराने की जरूरत नहीं है।. गुलेरिया ने राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स का नेतृत्व भी किया था. बिजनौर के मंगला हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के पूर्व संयोजक विपिन एम वशिष्ठ ने कहा कि नया XBB 1.16 वैरिएंट अब कम से कम 12 देशों में पाया गया है, जिसमें भारत में सबसे ज्यादा मामले हैं, इसके बाद अमेरिका, ब्रुनेई, सिंगापुर और यूके हैं. उन्होंने ट्वीट किया, भारत में पिछले 14 दिनों में मामलों में 281 फीसदी की वृद्धि हुई है और मौतों में 17 फीसदी की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, सभी की निगाहें भारत पर होनी चाहिए. यदि XBB 1.16 भारतीयों की मजबूत जनसंख्या प्रतिरक्षा से गुजरने में सफल हो सकता है, तो पूरी दुनिया को गंभीर रूप से चिंतित होना चाहिए. भारत में कोविड-19 के एक दिन में संक्रमित लोगों की संख्या 126 दिन बाद शनिवार को 800 के पार चली गई, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,389 तक पहुंच गई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media