चीन में कंट्रोल से बाहर हुआ कोरोना, बीजिंग में स्ट्रेचर पर ही हो रहा मरीजों का इलाज

News

ABC NEWS: चीन में कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच अब अस्पतलों में बिस्तर कम पड़ रहे हैं. चीन की राजधानी बीजिंग के करीब सारे अस्पताल फुल हो गए हैं. स्थिति ये हो गई है कि अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को अस्पताल के गलियारों में स्ट्रेचर पर रखा जा रहा है और उन्हें उसी पर ऑक्सीजन दी जा रही है. अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों में ज्यादातर बुजुर्ग बताए जा रहे हैं.

गुरुवार को बीजिंग के चुइयांग्लु अस्पताल में सुबह ही बेड फुल हो गए. दूसरी ओर से एंबुलेस के जरिए मरीजों का आना लगा ही रहा। अस्पताल की क्षमता से अतिरिक्त मरीजों के आने से वहां के डॉक्टरों और नर्सों पर भी दबाव बढ़ गया है. चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ-साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ गया है जिसकी वजह से अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पर भी लंबी लाइन लगी हुई है.

मरीजों को स्ट्रेचर और जमीन पर लेटा कर हो रहा इलाज

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में आप अस्पताल का नजारा देख सकते हैं. बेड फुल होने के बाद मरीजों को जमीन पर लेटा कर इलाज किया जा रहा है. चीन में कोरोना वायरस से यह भयावह स्थिति हाल ही में सरकार की ओर से हटाई गई ‘जीरो कोविड नीति’ के बाद बनी है. जीरो कोविड नीति में ढील के बाद सख्त लॉकडाउन को अचानक समाप्त कर दिया गया जिसके बाद ही अचानक मामलों में बढ़ोतरी देखी गई.

भारत ने कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट किया है अनिवार्य

चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद भारत, अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों ने चीनी यात्रियों पर सख्त कोविड उपायों की भी घोषणा की. भारत ने चीन यात्रियों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है. वहीं, अमेरिका ने भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि समूचे चीन में कोरोना वायरस के विस्फोटक प्रसार और सरकार के आंकड़ों की कमी के बीच एजेंसी ‘चीन में लोगों के जीवन के लिए मौजूदा खतरे को लेकर चिंतित’ है.

चीनी अधिकारियों से की मुलाकात

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि एजेंसी ने हाल में चीनी अधिकारियों के साथ मुलाकात की ताकि अस्पताल में भर्ती होने की दर और आनुवंशिक अनुक्रम सहित कोविड-19 के मामलों के बारे में अधिक जानकारी साझा करने के महत्व को रेखांकित किया जा सके. उन्होंने कहा कि हालांकि, 2019 के अंत में महामारी के शुरू होने के बाद से वैश्विक स्तर पर इसमें गिरावट जारी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media