चीन में एक बार फिर कोरोना की दहशत- कई शहरों में लॉकडाउन, लोग घरों में कैद

News

ABC News: चीन ने गुरुवार को अप्रैल के बाद से सबसे अधिक कोरोना के मामले देखे. देश में पिछले 24 घंटों में 10,200 से अधिक कोविड पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है. राजधानी बीजिंग के मामले भी एक साल से अधिक समय में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं, जिसके बाद अब टॉप लीडरशिप ने कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए रणनीति बनाई है. देश में कई जगह लॉकडाउन की स्थिति है और कई जगह लोगों को घरों से बाहर ना आने के लिए कहा जा रहा है. परिवहन भी इससे प्रभावित हुआ है.

ब्लूमबर्ग ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि राजधानी में गुरुवार को 114 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए, जबकि गुआंगझोउ ने 2,358 मामले दर्ज किए. यही कारण है कि अब चीन अपनी कोविड नीतियों में किए जाने वाले हर समायोजन में बहुत सतर्क है. हालांकि, इसकी शून्य-कोविड नीति पर अब सवाल उठाए जा रहे हैं – जिसने जनता को निराश किया है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है. रोग विशेषज्ञों ने समाचार एजेंसियों को बताया कि चीन निकट भविष्य में अपने कोविड प्रतिबंधों में ढील नहीं दे सकता है. हालांकि, यह बदलती महामारी की स्थिति और वायरस के उत्परिवर्तन के अनुसार उनमें सुधार करता रहेगा और उनके कार्यान्वयन में वैज्ञानिक रूप से अधिक सटीक होगा. विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि चीन को कोरोना महामारी से निकलने में अभी और समय लग सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल के अंत तक इस पर लगाम लगाई जा सकती है. ब्लूमबर्ग ने अर्थशास्त्रियों के एक सर्वेक्षण के हवाले से बताया, देश में सामान्य स्थिति में धीमी वापसी होगी, संभावित रूप से त्वरित आर्थिक सुधार के लिए निवेशकों की उम्मीदों पर भार पड़ेगा.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 10 नवंबर से बीजिंग के कुछ हिस्सों में COVID-19 प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है. सरकार ने एहतियात के तौर पर कई पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया है. अधिकारियों ने चाओयांग जिले के कई क्षेत्रों को उच्च या मध्यम जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में नामित किया है, हालांकि राजधानी के अन्य हिस्सों में भी संक्रमण की सूचना है. रिपोर्ट्स बता रही हैं कि उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के निवासियों को अपने घरों में रहने के लिए कहा गया और केवल डिलीवरी सेवाओं की अनुमति दी गई है. अधिकारियों को मध्यम जोखिम वाले क्षेत्रों में लोगों को अपने समुदायों में रहने और व्यस्त समय में खरीदारी से बचने की आवश्यकता होती है. उन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परीक्षण की संभावना है, जहां COVID-19 मामले सामने आए हैं. Crisis24 पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा कर्मी आवाजाही प्रतिबंधों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जोखिम वाले क्षेत्रों के पास चौकियों को लागू करेंगे. उच्च और मध्यम जोखिम वाले स्थानों में सार्वजनिक परिवहन व्यवधान की संभावना है. मांग कम होने के कारण शहर के हवाई अड्डों (PEK, PKX) पर उड़ान भी बाधित हो रही है. उच्च और मध्यम जोखिम वाले क्षेत्रों में व्यावसायिक व्यवधान की भी संभावना है. चाइना डेली ने चोंगकिंग स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक ली पैन के हवाले से बताया कि चीन के चोंगकिंग के निवासियों को अपने मूवमेंट को सीमित करने के लिए कहा जा रहा है. इसी के साथ चोंगकिंग में 11 केंद्रीय शहरी जिलों के निवासियों से अपने क्षेत्रों को नहीं छोड़ने का आग्रह भी किया गया है. इसके अलावा, बाहर से आने वालों को तब तक नहीं आने के लिए कहा जा रहा है जब तक कि वास्तव में आवश्यक न हो.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media