कोरोना की 3 राज्यों के बाद इंदौर में दस्तक: मालदीव से लौटे एक ही परिवार के 2 लोग हुए संक्रमित

News

ABC NEWS: मालदीव की यात्रा के बाद अपने गृहनगर इंदौर लौटे एक परिवार के दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उनके नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है, ताकि कोरोना वायरस से प्रकार का पता लगाया जा सके. यह जानकारी एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) की इंदौर जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बुधवार को दी.

उन्होंने बताया कि इस वायरल बीमारी से एक ही परिवार की 33 वर्षीय एक महिला और 38 वर्षीय एक पुरुष संक्रमित हुए हैं. देश में COVID-19 के नए JN.1 वैरिएंट के सामने के साथ कुछ राज्यों में वायरल संक्रमण में वृद्धि हो रही है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की वित्तीय राजधानी इंदौर में भी कोरोना का मामला सामने आया है.

डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि पलासिया क्षेत्र की रहने वाली महिला 13 दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी. इसके बाद से उसने होम आइसोलेशन में सात दिन पूरे कर लिए हैं. वहीं, पुरुष में संक्रमण का पता 18 दिसंबर को चला था. वह अभी भी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं.

फिलहाल ठीक है दोनों की हालत 
मालाकार ने कहा कि दोनों मरीज करीबी रिश्तेदार हैं और कुछ दिन पहले ही मालदीव से घूमकर लौटे हैं. इनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए गए थे. फिलहाल दोनों की हालत ठीक है. दोनों मरीजों के नमूने भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में पूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे कोरोना वायरस के किस वैरिएंट से संक्रमित हुए हैं.

8 दिसंबर को मिला नया वैरिएंट JN.1 

देश में कोविड-19 का नया वैरिएंट JN.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था. केंद्र सरकार ने आम जनता से बंद स्थानों में, खासकर ठंडे मौसम के दौरान और नए साल के जश्न में भीड़ की आशंका को देखते हुए एहतियाती उपायों का पालन करने को कहा है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पहले कहा था कि उनकी सरकार ने COVID-19 के नए संस्करण के संबंध में केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लागू किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media