खत्म हो गया कोरोना! WHO का एलान- अब COVID 19 नहीं है ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी

News

ABC News: कोरोना को लेकर दुनियाभर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बड़ी राहत दी है. डब्लयूएचओ ने कोविड को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कोविड अब पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रह गया है. इसको लेकर इमरजेंसी कमेटी की 15वीं बैठक में फैसला लिया गया.

डब्ल्युएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ने कहा कि कल इमरजेंसी कमेटी की 15 वीं बार बैठक हुई. इसमें मुझसे कहा गया है कि मैं दुनिया में कोविड-19 के वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से बाहर होने का एलान कर दूं. मैंने उनकी सलाह मान ली है. डब्लूयएचओ ने बताया कि 30 जनवरी 2020 को कोविड को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था. हालांकि WHO ने साफ किया है कोरोना अभी भी ग्लोबल हेल्थ थ्रेट बना हुआ है. डब्लयूएचओ के मुताबिक, जब कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था तो चीन में 100 से कम कोरोना केस मिले और किसी की जान नहीं गई थी. लेकिन तीन साल बाद यह आंकड़ा बढ़कर 70 लाख पहुंच गया जो कि सामने आया, लेकिन हमें इसमें हो सकता है कि करीब 2 करोड़ लोगों की जान गई है. डब्लूयएचओ ने कहा कि कोरोना को पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी को हटाने का फैसला पिछले एक साल में हुए कोविड के केस में गिरावट को देखते हुए लिया गया है. संगठन ने कहा कि कोरोना का इतना बड़ा असर हुआ कि स्कूल से लेकर ऑफिस तक बंद रहे. कई लोग इस दौरान तनाव और चिंता से गुजरे. इसने विश्व की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media