चीन के बाद जापान-अमेरिका में भी फूटा कोरोना बम, 24 घंटे में दुनिया में मिले 5.37 लाख मरीज

News

ABC NEWS: चीन ही नहीं दुनियाभर में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में दुनियाभर में 5.37 लाख केस सामने आए हैं. वहीं 1396 लोगों की जान इस दौरान गई है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा केस जापान में मिले हैं. इतना ही नहीं अमेरिका में भी 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. उधर, चीन में कोरोना से तबाही जारी है. यहां न सिर्फ तेजी से केस बढ़ रहे हैं, बल्कि महामारी से लोगों की जान भी जा रही है.

हालत ये हो गए हैं कि अस्पतालों में मरीजों के इलाज के लिए जगह नहीं बची है. यह बात वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी मानी है. WHO ने कहा कि कोरोना की मौजूदा लहर के चलते चीन में अस्पताल भर गए हैं. चीन के अलावा अमेरिका, जापान समेत दुनिया के तमाम देशों में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार के साथ साथ राज्य भी अलर्ट पर आ गए हैं. आईए जानते हैं कोरोना के 10 बड़े अपडेट्स-

1- 24 घंटे में दुनियाभर में कितने केस मिले?

कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली संस्था worldometer के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 5.37 लाख केस सामने आए हैं. वहीं 1396 लोगों की मौत महामारी से हुई है. अब तक दुनियाभर में कोरोना के 659497698 केस मिल चुके हैं. वहीं 20 करोड़ एक्टिव केस हैं.

2- जापान में सबसे ज्यादा केस मिले

जापान में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.06 लाख केस मिले हैं. वहीं, 296 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में भी 50 हजार से ज्यादा केस मिले हैं. जबकि 323 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया में 88,172, फ्रांस में 54,613 और ब्राजील में 44415 केस मिले हैं. जबकि ब्राजील में महामारी से 197 लोगों की मौत हुई है.

3- भारत में कितने केस मिले?

भारत में पिछले 24 घंटे में 145 केस मिले हैं. हालांकि, इस दौरान किसी की जान नहीं गई है. अब तक देश में 44,677,594 केस मिल चुके हैं. वहीं, 5.3 लाख लोग अब तक महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में एक्टिव केस सिर्फ 4672 हैं.

4- चीन में कितने केस मिले?

चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में बुधवार को 3,030 केस मिले हैं. जबकि किसी की जान नहीं गई है. इससे पहले मंगलवार को कोरोना से चीन में 5 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, चीन से जो वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं, वे कुछ और ही कहानी बयां कर रही हैं. इतना ही नहीं WHO ने भी माना है कि चीन में मौजूदा लहर के चलते अस्पताल भर गए हैं.

5- चीन में कोरोना से हाहाकार

सोशल मीडिया पर भी चीनी अस्पतालों और श्मशानों के जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, उनमें देखा जा सकता है कि चीन में हालत भयावह हो गए हैं. अस्पतालों में शवों के ढेर लगे हैं. वहीं, श्मशानों के बाहर कारों की लंबी लंबी लाइनें हैं. लोगों को परिजनों का अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

6- चीन उपलब्ध कराए और जानकारी- WHO

WHO ने चीन से महामारी को लेकर और जानकारी देने को कहा है. WHO के इमरजेंसी चीफ डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि चीन में कोरोना के कम केस रिपोर्ट हो रहे हैं. लेकिन वहां ICU भरे पड़े हैं. उन्होंने कहा कि हम हफ्तों से यही कह रहे थे कि इस अत्यधिक संक्रामक वायरस को पूरी तरह से रोकना बहुत कठिन होने वाला है. इन्हें केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों से ही रोका जा सकता है.

7- अलर्ट मोड पर भारत सरकार

दुनिया के तमाम देशों में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा को लेकर बैठक की. उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने हर स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर ली है. मंडाविया ने कहा, ”कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है. मैं लोगों से कोरोना वैक्सीन लेने की अपील करता हूं.”

8- राज्य सरकारें भी सतर्क

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले दिनों राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को अलर्ट जारी किया था. इसमें कहा गया था कि सभी राज्य कोविड-19 संक्रमित मामलों के सैंपल को सिक्वेंसिंग के लिए आईएनएसएसीओजी जीनोम सीक्वेंसिंग लैब (आईजीएसएल) को भेजें, जिससे नए वेरिएंट, अगर कोई हो, का पता लगाया जा सके. स्वास्थ्य मंत्रालय के पत्र के बाद से सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी अलर्ट मोड में आ गए हैं.

9- UP में 98 एक्टिव केस

यूपी में पिछले 24 घंटे में 5 नए केस मिले हैं. राज्य में अब एक्टिव केस 98 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में 28,602 लोगों की जांच की गई थी. यूपी में अभी 93 लोग संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं. जबकि 2 कोरोना संक्रमित अस्पताल में हैं. 10- योगी सरकार ने बुलाई बैठक

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि होने के बाद विदेश से आने वाले लोगों के कोरोना जांच का फैसला लिया गया है, वहीं कोरोना को लेकर गुरुवार की सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रीपरिषद की बैठक बुलाई है. बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. इतना ही नहीं उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार की तरफ से सभी एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने का आदेश भी जारी किया गया है. पढ़ें: कोरोना के नए वैरिएंट से सहमे लोग, यूपी में सीएम योगी लेंगे मीटिंग, महाराष्ट्र में चीन से आने वालों की स्कैनिंग

10- दिल्ली की क्या है स्थिति?

दिल्ली की में बुधवार को कोरोना वायरस के 5 मामले मिले हैं. इस दौरान 2642 लोगों की जांच की गई. पॉजिटिविटी रेट 0.19% है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1 मौत भी हुई है. वहीं 8 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं दिल्ली में कोरोना वायरस के 19 मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 3 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. 3 में से 2 मरीज आईसीयू में भर्ती है जबकि एक मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर है. दिल्ली में फिलहाल कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 27 है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर एक अहम बैठक भी बुलाई है.

महाराष्ट्र की करें तो कोरोना की पिछली लहर में यह राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित रहा था. इसी को देखते हुए महाराष्ट्र में चीन से आने वाले लोगों के थर्मल स्कैनिंग का फैसला लिया जाएगा. जिसमें भी संक्रमण के लक्षण दिखेंगे उन्हें आइसोलेट किया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार ने टास्क फोर्स के गठन का ऐलान किया है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों पर बुधवार को चिंता व्यक्त की और स्वास्थ्य अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम का गठन करने के लिए कहा. 14- कर्नाटक में तैयारी तेज

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के बढ़ते मामलों, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसके प्रसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों, टेस्टिंग में तेजी लाने और इसे करते समय सावधानी बरतने जैसे कदमों को गंभीरता से लिया है. इसलिए, आने वाले दिनों में संक्रमण को रोकने के लिए एक बैठक बुलाई गई है.

उधर, केरल, ओडिशा और उत्तराखंड में भी सरकारों ने कमर कस ली है. उत्तराखंड सरकार ने जल्द कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी करने का फैसला किया है. तो ओडिशा में जीनोम सिक्वेंसिंग और निगरानी तेज करने के लिए राज्य सरकार ने कहा है. केरल में भी सरकार ने जिला प्रशासन से अलर्ट मोड पर रहने का आदेश दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media