कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में महिषासुर की जगह महात्मा गांधी को दिखाये जाने से विवाद

News

ABC NEWS: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल में महिषासुर के चेहरे की जगह महात्मा गांधी जैसा दिखने वाला चेहरा लगाने पर बवाल मच गया. बताया जा रहा है कि अखिल भारतीय हिंदू महासभा द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा पंडाल में महिषासुर की जगह ये चेहरा लगाया गया. ये विवाद ऐसे वक्त पर सामने आया, जब पूरा देश उनकी जयंती मना रहा था.

वहीं, इस मामले में उत्तर 24 परगना के टीटागढ़ थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है. कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देश पर अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने मूर्ति का रूप बदल दिया.

इतना ही नहीं हिंदू महासभा के अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि हम गांधी को असली असुर के तौर पर देखते हैं. इसलिए हमने ये मूर्ति लगाई है. जब उनसे पूछा गया कि वे इस तरह से गांधी का चेहरा लगाकर क्या संदेश देना चाहते हैं, इस सवाल के जवाब में चंद्रचूड़ ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. चंद्रचूड़ ने कहा केंद्र सरकार उन्हें बढ़ावा दे रही है. हम चाहते हैं कि वे गांधी को हर जगह से हटा दें और नेताजी सुभाष चंद्र बोस और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के नाम को आगे रखें.

पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. समाचार एजेंसी के मुताबिक, शुरुआत में एक पत्रकार ने ये फोटो शेयर की थी. उसका दावा है कि बाद में पुलिस ने उसे ये फोटो हटाने के लिए कहा, ताकि त्योहार के दौरान तनाव पैदा न हो. वहीं, गोस्वामी का कहना है कि आयोजकों का इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था. उन्होंने कहा कि जैसे ही पुलिस ने हमने कहा, हमने उसे बदल दिया.

उधर, हिंदू महासभा बंगाल प्रांत के अध्यक्ष संदीप मुखर्जी ने कहा कि जो अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने किया, हम उसका समर्थन नहीं करते. हम इसकी आलोचना करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे गांधी जी लेकर अलग विचार हैं. लेकिन यह उनकी आलोचना करने का सही तरीका नहीं है.

टीएमसी ने बीजेपी पर साधा निशाना

तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समेत राजनीतिक पार्टियों ने भी इसकी आलोचना की है. टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि यह राष्ट्रपिता का अपमान है. यह देश के हर नागरिक का अपमान है. इस तरह के अपमान के बारे में भाजपा क्या कहेगी? हम जानते हैं कि गांधी जी का हत्यारा किस विचारधारा के खेमे से ताल्लुक रखता था. बीजेपी अध्यक्ष सुकांता मजूमदार ने कहा कि अगर ऐसा कदम उठाया गया है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है. हम इसकी निंदा करते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media