कांग्रेस दिल्ली में कन्हैया कुमार और उदित राज पर खेल सकती है दांव, सर्वे ने बढ़ाया हौसला

News

ABC NEWS: लोकसभा चुनाव करीब आने के साथ भाजपा, कांग्रेस और ‘आप’ समेत सभी दिल उम्मीदवारों के चयन में जुट गए हैं. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की कोशिशें चल रही हैं. ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से सभी सात सीटों पर चुनाव लड़ने के दिए संकेत दिए जाने के बाद भी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने उम्मीद जताई है कि अगले 2-3 दिनों में सीट शेयरिंग पर बात फाइनल हो सकती है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस ने दिल्ली में उतारने के लिए कई संभावित उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग की है. इनमें युवा नेता कन्हैया कुमार से लेकर अक्सर बयानों की वजह से विवादों में रहने वाले दलित नेता उदित राज तक शामिल हैं.

आप से गठबंधन पर क्या बोले लवली
टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में लवली ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर कई अहम बातें कहीं. अरविंद केजरीवाल की ओर से यह कहे जाने पर कि उनकी पार्टी दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी, लवली ने कहा कि बिना संदर्भ जाने वह टिप्पणी नहीं करेंगे. लवली ने कहा, ‘जहां तक कांग्रेस का सवाल है, विपक्षी दलों के गठबंधन में सीनियर पाटर्नर होने की वजह से हम इसके प्रति प्रतिबद्ध हैं. हमने लोकतंत्र बचाने के लिए गठबंधन किया है.’ शीला दीक्षित सरकार में मंत्री रह चुके लवली ने कहा कि दोनों दलों के प्रतिनिधि एक दो दिन में सीट शेयरिंग पर बातचीत फाइनल कर लेंगे. इससे पहले आप नेता गोपाल राय ने भी कहा कि बातचीत चल रही है और जल्द किसी नतीजे पर पहुंचने की जरूरत नहीं है. रविवार को पंजाब में एक सभा के दौरान केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपनी पार्टी को सभी सीटों पर जितवाने की अपील की थी.

आप पर भी उठाएंगे सवाल: लवली
एक तरफ लवली ने जहां आम आदमी पार्टी से गठबंधन की बात कही तो लगे हाथ यह भी साफ कर दिया कि वह केजरीवाल सरकार की असफलातओं को उठाने में भी पीछे नहीं हटेंगे. लवली ने कहा कि उनकी पार्टी प्रदूषण के मुद्दे को सबसे प्रमुखता से उठाएगी क्योंकि दिल्लीवालों के लिए यह सबसे अहम है. लवली ने कहा, ‘यह साबित हो चुका है कि प्रदूषण का स्तर दिल्लीवालों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है. बीजेपी की अगुआई वाली केंद्र सरकार प्रदूषण को लेकर कुछ ठोस कदम उठाने में  नाकाम रही है. दिल्ली सरकार ने भी कम ही किया है, लेकिन ज्यादा जिम्मेदारी केंद्र की है. प्रदूषण सबसे बड़ा मुद्दा है और हम भाजपा और आप सरकार दोनों से इस पर सवाल करेंगे.’

सभी सीटों के लिए तीन-तीन नाम
कांग्रेस ने सभी सीटों पर तीन-तीन संभावित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है. पार्टी हाईकमान को लिस्ट भेजी जा चुकी है. लवली ने कहा कि अभी यह तय नहीं है कि किस सीट पर कांग्रेस लड़ेगी और किस सीट पर आम आदमी पार्टी, लेकिन सभी सीटों पर उम्मीदवार तैयार रखना महत्वपूर्ण है.  लवली ने कहा कि उनके पास भाजपा को हराने के लिए मजबूत उम्मीदवार हैं और उनकी पार्टी सभी सातों सीटों पर सबसे पहले रैली कर चुकी है.

किन नेताओं को उतार सकती है कांग्रेस
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जिन संभावित उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें अजय माकन, कृष्णा तीरथ, जय प्रकाश अग्रवाल, संदीप दीक्षित, रमेश कुमार, उदित राज, राजकुमार चौहान, मंगत राम सिंगला, पूर्व विधायक मुकेश शर्मा, नसीब सिंह, अनिल चौधरी, हरि शंकर गुप्ता, मतीन अहमद, भीष्म शर्मा, हसन अहमद, देवेंद्र यादव, अलका लांबा, युवा नेता कन्हैया कुमार शामिल हैं.

सर्वे ने बढ़ाया कांग्रेस का हौसला
हाल ही में सी-वोटर के सर्वे ने भी कांग्रेस का हौसला बढ़ा दिया है. इस सर्वे में कांग्रेस को दूसरे नंबर पर दिखाया गया है. हालांकि,  यह सर्वे आप और कांग्रेस को अलग-अलग रखकर किया गया था, जिसमें सामने आया कि भाजपा के बाद सबसे अधिक वोट कांग्रेस को मिल सकता है. जबकि आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर रह सकती है. भाजपा को जहां एक बार फिर 56 पर्सेंट वोट मिलने की संभावना जताई गई है तो कांग्रेस को इस बार 25 पर्सेंट से ज्यादा और आप को महज 14 फीसदी वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media