सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई गलन, दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे की गिरफ्त में घिरा

News

ABC NEWS: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीतलहर के साथ घने कोहरे की कहर जारी है. दिल्ली-एनसीआर आज (मंगलवार), 27 दिसंबर को पूरी तरह घने कोहरे की आगोश में है. धुंध के कारण सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार सुस्त पड़ी है. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन शीतलहर और ठंड से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है.

दिल्ली के पालम और सफदरजंग में सुबह के वक्त 50 मीटर से भी कम विजिबिलिटी रही जबकि राजस्थान के गंगानगर में 25 मीटर, चुरू में 50 मीटर, उत्तर प्रदेश के बरेली में 25 मीटर जबकि आगरा और बहराइच में 200 मीटर तक विजिबिलिटी देखने को मिली. यूपी के कई इलाकों में भी घना कोहरा छाया है. वहीं, तापमान की बात करें तो दिल्ली के पालम में न्यूनतम तापमान (Delhi minimum temperature) 5.6 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4 डिग्री और रिज में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्‍तर भारत के अधिकांश राज्यों में अभी अगले दो दिन शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम दर्ज की गई.

Dense fog layer continues to spread from Punjab to East UP across Haryana-Delhi, North Rajasthan and West UP

दिल्ली-एनसीआर में कई हिस्सों में सर्दी से बचने के लिए लोग सुबह के समय अलाव जलाते नजर आए. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 17 डिग्री रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने आज भी दिल्‍ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में में ठंडी हवाएं चलने के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई है.

पंजाब के भटिंडा में सुबह 5.30 बजे 0 दृश्यता रिकॉर्ड की गई. जबकि अमृतसर और पटियाला में 50 मीटर विजिबिलिटी रही. इसके अलावा हरियाणा के हिसार, चंडीगढ़ और अंबाला में सिर्फ 25 मीटर विजिबिलिटी दर्ज की गई.

दो साल बाद हुई इतनी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के सामान्य से 6 डिग्री कम 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय के मुताबिक, 18 दिसंबर 2020 के 15.2 डिग्री अधिकतम तापमान के बाद दिसंबर में सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, पालम वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.5डिग्री दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री रहा जो सामान्य से नौ डिग्री कम रहा। दक्षिण पश्चिम दिल्ली के जफरपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री और अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 10 डिग्री कम रहा.

दिल्ली में आज कितना रहेगा तापमान?

दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त ठंड और शीतलहर के सितम के बीच कोहरे की धुंध में दृश्यता यानी विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर तक दर्ज की गई. उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में कोहरे के कारण दिल्ली आने-जाने वाली कई ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से कई घंटे की देरी से चल रही हैं. हालांकि, आज अभी तक दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन सामान्य है.

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन दिन मध्यम कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 28 दिसंबर से 31 दिसंबर तक न्यूनतम पारा 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी होने के साथ नए साल पर सर्दी का सितम और बढ़ने का अनुमान है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media