अगले 24 घंटे और कहर ढाएगी ठंड, दिल्ली-UP-पंजाब समेत इन इलाकों को लेकर रेड अलर्ट जारी

News

ABC NEWS: उत्तर भारत के राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों और आसपास के इलाकों में घने कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है. कोहरे से कुछ राहत भले ही मिली हो मगर तापमान तो और ज्यादा नीचे गिरा है. तापमान घटने के कारण पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, राजस्थान और दिल्ली में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. आरके जेनामणि ने शनिवार को यह जानकारी दी.

आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में शीतलहर में बढ़ोत्तरी हुई है. शनिवार को दिल्ली में सबसे कम तापमान दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास 1.5 डिग्री दर्ज किया गया. लोधी रोड में 2.0 और सफदरजंग में 2.2 डिग्री दर्ज हुआ. उन्होंने बताया कि राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में 9 जनवरी के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है. घने कोहरे के कारण पालम में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 25 मीटर थी.

जम्मू कश्मीर में न्यूनतम तापमान थोड़ा चढ़ा

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में कई डिग्री के इजाफे से लोगों को शनिवार को भयंकर सर्दी से राहत मिली. अब कुछ दिनों तक हिमपात हो सकती है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में शुक्रवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उससे पिछली रात यह शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था. घाटी का प्रवेश द्वार समझे जाने वाले काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री नीचे रहा जबकि सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में यह शून्य से 1.8 डिग्री नीचे रहा.

मौसम कार्यालय ने कहा कि शनिवार को बादल छाए रहने की संभावना है और रात में छिटपुट स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है. रविवार को 75 फीसदी संभावना है कि हल्का से मध्यम हिमपात हो. 10 और 11 जनवरी को फिर बादल छाए रहेंगे, व्यापक तौर पर हिमपात की संभावना है और जम्मू में वर्षा व ऊचाई वाले स्थानों पर भारी हिमपात हो सकता है. कश्मीर फिलहाल 40 दिनों की भयंकर सर्दी ‘चिल्लई-कला’ की गिरफ्त में है. इस दौरान अक्सर हिमपात की बहुत अधिक संभावना रहती है. यह दौर 21 दिसंबर को शुरू होता है और 30 जनवरी को समाप्त होता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media